फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वजल कर्मियों के सामने ग्रामीणों ने काटा हंगामा

स्वजल कर्मियों के सामने ग्रामीणों ने काटा हंगामा

मन्यूड़ा गांव में पानी को हाहाकार मचा हुआ है। दस साल पूर्व बनी स्वजल योजना ने पानी देने से इंकार कर दिया है। ग्रामीणों की शिकायत को डीएम ने हाथोंहाथ लिया। उन्होंने स्वजल को गांव भेजा। ग्राम पंचायत की...

स्वजल कर्मियों के सामने ग्रामीणों ने काटा हंगामा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

मन्यूड़ा गांव में पानी को हाहाकार मचा हुआ है। दस साल पूर्व बनी स्वजल योजना ने पानी देने से इंकार कर दिया है। ग्रामीणों की शिकायत को डीएम ने हाथोंहाथ लिया। उन्होंने स्वजल को गांव भेजा। ग्राम पंचायत की बैठक बुलाई गई। ग्रामीणों ने वहां हंगामा किया और पानी की योजना का प्रस्ताव बनाने का फैसला लिया गया।

गर्मी के तीन महीनों के लिए रियूनी-लखमार पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।पंचायत घर में ग्राम प्रधान तारा देवी ने बैठक की अध्यक्षता की। ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम पंचायत की बैठक में उन्हें नहीं बुलाया जाता है। इससे उनके गांव का एक हिस्सा विकास से अछूता है।

अप्रैल, मई और जून में पानी की भारी किल्लत है। दस साल पूर्व 90 लाख रुपये से बनी स्वजल योजना ढेर हो गई है। मरम्मत के अभाव में पानी नहीं आ रहा है, जबकि ग्राम प्रधान ने फेस टू में तीन टंकियां बना दी हैं। योजना की रिपेयरिंग भी कर दी है। वक्ताओं ने कहा कि रियूनी-लखमार योजना जलसंस्थान की है।

जो मन्यूड़ा के नाम से बनी थी। करीब 27 गांवों को पानी की आपूर्ति होती थी। मन्यूड़ा में स्वजल योजना बनने के बाद वह सिर्फ लखमार गांव की होकर रह गई है। इससे सिंचाई भी की जा रही है। पुरानी लाइन दुरुस्त है। उस पानी का आधा हिस्सा गर्मियों में मन्यूड़ा ग्राम पंचायत को दिया जा सकता है। ग्रामीणों ने कहा कि पिछले सप्ताह तक वह पानी ग्रामीणों को मिल भी रहा था, लेकिन अराजक तत्वों ने पाइप में पत्थर ठूंस दिए हैं। स्वजल परियोजना के इंजीनियर वीपी जोशी ने कहा कि वह प्रस्ताव बनाकर भेज रहे हैं। इसके अलावा बोरवेल और लिफ्ट योजना का भी प्रस्ताव बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वजल भी जलसंस्थान से गांव को पानी उपलब्ध कराने की मांग करेगा। प्रधान ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में फेस वन की टंकी और पेयजल लाइन की मरम्मत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव ग्राम पंचायत की खुली बैठक में भी लाया जाएगा। उपप्रधान बहादुर गिरी ने कहा कि वे स्वजल फेस वन के लिए कई प्रस्ताव खुली बैठक के माध्यम से दे चुके हैं। बैठक का संचालन करते हुए पंचायत सेकेट्री कैलाश गिरी गोस्वामी ने कहा कि गांव की खुली बैठक के लिए डुगडुगी पिटाई जाएगी। बैठक में हरीश जोशी, विपिन पांडे, महेश पाठक, कै. नारायण दत्त पंत, प्रकाश खुल्बे, बंशीधर खुल्बे, नवीन पाठक, बहादुर गिरी आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें