फोटो गैलरी

Hindi Newsबांका के बेलहर में बिजली के लिए ग्रामीणों ने लालटेन लेकर किया प्रदर्शन

बांका के बेलहर में बिजली के लिए ग्रामीणों ने लालटेन लेकर किया प्रदर्शन

बांका जिले के बेलहर प्रखंड क्षेत्र में देबनडीह एक ऐसा गांव है, जहां आजादी के बाद आज तक बिजली जली ही नहीं है। गांव के लोग इस आधुनिक युग में भी लालटेन और ढिबरी युग में जीने को विवश हैं। विद्युत कंपनी...

बांका के बेलहर में बिजली के लिए ग्रामीणों ने लालटेन लेकर किया प्रदर्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

बांका जिले के बेलहर प्रखंड क्षेत्र में देबनडीह एक ऐसा गांव है, जहां आजादी के बाद आज तक बिजली जली ही नहीं है। गांव के लोग इस आधुनिक युग में भी लालटेन और ढिबरी युग में जीने को विवश हैं। विद्युत कंपनी के लोगों ने घुस लेकर भी गांव में ट्रांसफार्मर नहीं लगाया। अंत में ग्रामीणों ने विद्युत कंपनी के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है।

क्या है ग्रामीणों का आरोप : देबनडीह के ग्रामीण उमेश यादव, इंद्रदेव यादव, पीयूश कुमार, पंचदेव सिंह, विभीशण साह, प्रकाश साह, डबलू यादव, प्रवीण यादव, पंचायत समिति सदस्य संजय कुमार तांती, विपीन कुमार सिंह, रामानंद सिंह, भोला सिंह, प्रिंस कुमार, विजय कुमार, रमेश साह, मिथुन तांती आदि ने बताया कि पहली बार वर्ष 2004 में विद्युत कंपनी के द्वारा इस गांव में 34 कंजूमर बनाया गया। सबों को रसीद दी गई। इसके बाद गांव में पोल भी गाड़ दिया गया और तार भी खींच दिया गया, लेकिन इसके बाद कंपनी के लोग चंपत हो गए। इतना ही नहीं इस संबंध में हम ग्रामीणों द्वारा अमरपुर, बांका, बेलहर हर जगह विद्युत कंपनी को आवेदन दिया गया, लेकिन आज तक इस गांव में ट्रांसफार्मर नहीं लगा है। दो साल पूर्व बेलहर विद्युत उपकेन्द्र में एक विद्युतकर्मी द्वारा ग्रामीणों से ट्रांसफार्मर लगाने के लिए ढाई हजार रुपए रिश्वत भी लिया गया। लेकिन फिर भी आज तक ट्रांसफार्मर नहीं लगा है। ग्रामीणों ने विद्युत कंपनी से देबनडीह गांव में अविलंब ट्रांसफार्मर लगाकर विद्युत सेवा बहाल करने की मांग की है अन्यथा सड़क पर उतरकर आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

क्या कहते हैं अभियंता : विद्युत उपकेंद्र, बेलहर के कनीय अभियंताजीतेन्द्र कुमार ने कहा कि ग्रामीण फिर से बेलहर विद्युत उपकेन्द्र में आकर मिलें और आवेदन दें तो आवेदन को आगे बढ़ाकर कार्रवाई शुरू की जाएगी। आवेदन देने के बाद बिजली कंपनी के संवेदक के आते ही ट्रांसफार्मर लगाने का प्रयास किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें