फोटो गैलरी

Hindi Newsदो दिन अंधड़ करेगा परेशान, आग से भी रहेगा खतरा

दो दिन अंधड़ करेगा परेशान, आग से भी रहेगा खतरा

दो दिन होशियार रहने की जरूरत है। 25 और 26 अप्रैल को अंधड़ चलने की संभावना मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर राजीव सिंह ने जताई है। इस अंधड़ के कारण लोगों को सड़क पर चलने फिरने में दिक्कत होगी। धूल भरी आंधी की तरह...

दो दिन अंधड़ करेगा परेशान, आग से भी रहेगा खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

दो दिन होशियार रहने की जरूरत है। 25 और 26 अप्रैल को अंधड़ चलने की संभावना मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर राजीव सिंह ने जताई है। इस अंधड़ के कारण लोगों को सड़क पर चलने फिरने में दिक्कत होगी। धूल भरी आंधी की तरह माहौल रहेगा। अंधड़ की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। 

25 अप्रैल को दिन में 38 डिग्री और रात में 24 तथा 26 अप्रैल को दिन में 39 और रात में 22 डिग्री तापमान रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, 25 अप्रैल को दिन में 7 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी, इस कारण धूल उड़ेगी। पत्ते टूट कर गिरेंगे। इसी तरह 26 अप्रैल को भी 7 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना मौसम विज्ञानी ने जताई है। उनका कहना है कि तेज हवा के चलते गांव में आग लगने की संभावनाएं प्रबल रहेंगी।मौसम विज्ञानी डॉक्टर राजीव सिंह ने बताया कि 1 मई तक तापमान 40 डिग्री बना रहेगा, इसके बाद 2 मई से तापमान लगातार बढ़ता जा सकता है। उन्होंने बताया कि 2 मई को 41 डिग्री और 3 मई को 42 डिग्री पर तापमान पहुंच सकता है। इस दौरान हवा बहुत ही धीमी चलेगी उमस बढ़ेगी।

जिले के दमकल विभाग ने लोगों को चेताया है कि तेज अंधड़ के दौरान चूल्हे की आग को पानी से बुझाएं। बीड़ी पीकर सुलगती कहीं न डालें। अगर कहीं आग लगती है तो तत्काल फायर सर्विस को सूचना दें। दमकल पहुंचने से पहले गांव वाले आसपास आग बुझाने की व्यवस्था रखें। अपील की है कि सड़कों के किनारे अतिक्रमण न करें, अतिक्रमण के कारण फायर सर्विस की गाड़ी को आने जाने में दिक्कत होती है, इससे बड़ा नुकसान भी हो जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें