फोटो गैलरी

Hindi Newsसऊदी में बेकार दो हजार का नोट, जानिए क्यों

सऊदी में बेकार दो हजार का नोट, जानिए क्यों

सऊदी अरब में भारतीय करेंसी पर रोक लगा दी गई है। हज यात्रा के दौरान आजमीन से इस बार 2 हजार के नोट बदले नहीं जाएंगी। सऊदी सरकार ने इस बार हज पर जाने वाले आजमीन को झटका दिया है। आजमीन को इस बार सऊदी...

सऊदी में बेकार दो हजार का नोट, जानिए क्यों
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Apr 2017 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सऊदी अरब में भारतीय करेंसी पर रोक लगा दी गई है। हज यात्रा के दौरान आजमीन से इस बार 2 हजार के नोट बदले नहीं जाएंगी। सऊदी सरकार ने इस बार हज पर जाने वाले आजमीन को झटका दिया है। आजमीन को इस बार सऊदी पहुंचने के बाद ही मोबाइल सिम मिलेगा। सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

रजा हज सेवा समिति के सचिव हाजी नाजिम बेग ने बताया कि इस बार सऊदी हुकूमत ने अपनी नियमों में बदलाव किया है। 2017 के हज यात्रा के दौरान आजमीन से दो हजार की करेंसी को बदला नहीं जाएगा। 27 जुलाई से हज यात्रियों का जाने का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। प्रदेश से 26116 और बरेली जिले से 999 आजमीन का कोटा है। नियमानुसार प्रत्येक हज यात्री अपने साथ 25 हजार की नकदी ले जाने की छूट रहेगी। सऊदी सरकार ने दो हजार के नए नोट से अपनी करेंसी बदलने पर रोक लगा दी है। उनका कहना है कि यात्री परेशानी से बचने के लिए अपने घर से 500 और 100 के नोट लेकर आएं, जिन्हें रियाल में बदला जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार आजमीन को सऊदी में पहुंचकर पासपोर्ट की फोटो कापी देने पर ही वहां से मोबाइल सिम मिलेगा। आजमीन को अपने मोबाइल नंबर को अंतर्राष्ट्रीय सेवा के लिए अपनी कंपनी में सिक्योरिटी (अग्रिम धनराशि) जमा कर अपना नंबर अंतर्राष्ट्रीय चलन के लिए तैयार रखना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें