फोटो गैलरी

Hindi Newsअप्रशिक्षित लोको पायलट के हाथों चलवाई सियालदह एक्सप्रेस

अप्रशिक्षित लोको पायलट के हाथों चलवाई सियालदह एक्सप्रेस

रोजा और बरेली रेलखंड में अप्रशिक्षित लोको पायलट से सियालदह एक्सप्रेस चलवाने का मामला काफी चर्चा में है। गुरुवार को एक अप्रशिक्षित लोको पायलट के लिए सियाहदह एक्सप्रेस चलाने की जिम्मेदारी दे दी गई।...

अप्रशिक्षित लोको पायलट के हाथों चलवाई सियालदह एक्सप्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 06 Jan 2017 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

रोजा और बरेली रेलखंड में अप्रशिक्षित लोको पायलट से सियालदह एक्सप्रेस चलवाने का मामला काफी चर्चा में है। गुरुवार को एक अप्रशिक्षित लोको पायलट के लिए सियाहदह एक्सप्रेस चलाने की जिम्मेदारी दे दी गई। उसने मना भी किया। गाड़ी बरेली जंक्शन पहुंची। यहां से उसके साथ एक लोको इंस्पेक्टर को भेजा गया।

रेल सूत्रों के मुताबिक, पांच नवंबर को रोजा से पांच लोको पायलट इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेनिंग को गाजियाबाद भेज गए थे। उनकी पंद्रह दिन तक पढ़ाई कराकर परीक्षा हुई। इसमें तीन लोको पायलट फेल हो गए। इसके बाद फिर से फेल होने वाले पायलट को पंद्रह घंटे की पढ़ाई करने का मौका मिला। फिर से पेपर दिलवाया गया। इसके बाद लोको पायलट रोजा वापस आए। अभी रिजल्ट भी नहीं आया। न ही लोको इंस्पेक्टर से इलेक्ट्रिक इंजन चलाने का प्रशिक्षण दिलाया गया। गुरुवार को 3151 कोलकत्ता जम्मूतवी एक्सप्रेस रोजा पहुंची। उसे मुरादाबाद तक ले जाने को एक अप्रशिक्षित लोको पायलट की डयूटी लगा दी गई। पायलट ने इसका विरोध किया। कहा, उसे इलेक्ट्रिक इंजन चलाने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। उसके साथ रोजा से एक लोको इंस्पेक्टर को भेजा जाए। मगर, वहां मौजूद अधिकारियों ने उसकी एक न चलने दी। उसे रोजा से बिना लोको इंस्पेक्टर के गाड़ी लेकर भेज दिया। बरेली जंक्शन पर शाम को एक्सप्रेस पहुंची। यहां से एक लोको इंस्पेक्टर को पायलट के साथ भेजा गया। उस पायलट ने कहा, अगर कोई हादसा हो गया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। पायलट ने अपने साथी यूनियन नेताओं को इसकी जानकारी दे दी। फिर तो मामला गरमा गया। लोको पायलट का कहना था, वह तो अच्छा हुआ जो गाड़ी सही सलामत चली गई। अगर रोजा से बरेली के बीच कुछ हो जाता तो उसका जिम्मेदार कौन होता ? उधर, संबंधित अधिकारियों ने उसे स्टॉफ की कमी का हवाला देते हुए सियालदाह एक्सप्रेस ले जाने के आदेश दिए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें