फोटो गैलरी

Hindi Newsसेवा नियमित करने के लिए आयुष चिकित्सकों ने लिया आंदोलन का फैसला

सेवा नियमित करने के लिए आयुष चिकित्सकों ने लिया आंदोलन का फैसला

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आथर के प्रांगण में शुक्रवार को प्रखंड स्तरीय आयुष मेडिकल एसोसिएशन की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित चिकित्सकों ने सेवा नियमित करने के सरकार की ढुलमुल...

सेवा नियमित करने के लिए आयुष चिकित्सकों ने लिया आंदोलन का फैसला
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आथर के प्रांगण में शुक्रवार को प्रखंड स्तरीय आयुष मेडिकल एसोसिएशन की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित चिकित्सकों ने सेवा नियमित करने के सरकार की ढुलमुल रवैया पर चिंता व्यक्त की। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार के द्वारा विधानसभा में दिए गए बयान का पुरजोर विरोध किया गया। संघ के प्रवक्ता डॉ. एके राय ने कहा कि अनुबंध पर बहाल सभी 1384 आयुष चिकित्सकों की सेवा नियमित नहीं की गई तो हम राज्य स्तरीय आंदोलन रास्ता अख्तियार करेंगे। जरूरत पड़ने पर आमरण अनशन भी करेंगे।बैठक की अध्यक्षता डॉ. मुकेश कुमार व संचालन डॉ. उत्तम कुमार गुप्ता ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. एके राय ने कहा कि बिहार के 1544 अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर संविदा पर बहाल 1384 आयुष चिकित्सक फिलहाल कार्यरत हैं। जबकि स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दिए गए बयान के अनुसार मात्र 556 चिकित्सकों की सूची ही बीपीएससी को भेजी गई है, जो न्यायसंगत नहीं है।

संघ सभी 1384 चिकित्सकों की सेवा नियमित करने की मांग कर रहा है। डॉ. मुकेश ने कहा कि समान कार्य के लिए समान वेतन मिलनी चाहिए। वर्ष 2000 से आज तक सरकार द्वारा आयुष चिकित्सकों की नियमित बहाली नहीं की गई है। देशी चिकित्सा हमारे देश की पुरानी चिकित्सा पद्धति है, जिसका आज पूरा विश्व अनुसरण कर रहा है, जबकि बिहार सरकार द्वारा आयुष चिकित्सकों को दी जानी वाली मानदेय में वृद्धि के बजाय घटा दिया गया है, जो सरकार की मंशा व सौतेलापन व्यवहार को दर्शाता है। बैठक में मुख्य रूप से डॉ. शिशुपाल रजक, डॉ. कुमार अनिल सिंह आदि लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें