फोटो गैलरी

Hindi Newsभदोही: गाढ़ी कमाई सुरक्षित घरों तक पहुंचाने में जुटे अन्नदाता

भदोही: गाढ़ी कमाई सुरक्षित घरों तक पहुंचाने में जुटे अन्नदाता

मौसम का साथ मिलने के बाद किसानों के हाथ पूरी तरह से खुल गए हैं। न दिन, न रात और न ही उन्हें गर्मी, भूख, प्यास व थकान का एहसास हो रहा है। सिर पर बस एक ही भूत सवार है, साल भर की गाढ़ी कमाई को किसी तरह...

भदोही: गाढ़ी कमाई सुरक्षित घरों तक पहुंचाने में जुटे अन्नदाता
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Apr 2017 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम का साथ मिलने के बाद किसानों के हाथ पूरी तरह से खुल गए हैं। न दिन, न रात और न ही उन्हें गर्मी, भूख, प्यास व थकान का एहसास हो रहा है। सिर पर बस एक ही भूत सवार है, साल भर की गाढ़ी कमाई को किसी तरह सुरक्षित घर में पहुंचाने की। दिन में जमकर थ्रेसरिंग हो रही है, लेकिन रात में पुरवा हवा के चलते अन्नदाताओं के हाथ थम जा रहे हैं। गेहूं फसल की कटाई व मड़ाई का क्रम अंतिम दौर में चल रहा है।

रबी फसल की बोआई के ठीक पहले केंद्र सरकार द्वारा एक हजार व पांच सौ के नोटों पर पाबंदी लगा दी गई थी। प्रधानमंत्री के इस निर्णय ने अन्नदाताओं के सामने विकट स्थिति खड़ी कर दी थी। ग्रामीणों ने एक दूसरे से उधार बाड़ी करके किसी तरह रबी की प्रमुख फसल गेहूं, चना, मटर आदि की बोआई की थी। इस बीच इस वर्ष मौसम ने भी अन्नदाताओं का साथ दिया। जमकर पर पड़ी ठंड के चलते गेहूं की बालियों में अनाज कई साल बाद तंदुरुस्त पड़ा। फरवरी व मार्च में बेमौसम बरसात न होने से फसलें खेतों में लहलहा रही थी। इस बीच मार्च महीने के आखिरी सप्ताह से गेहूं की कटाई किसानों ने जारी कर दिया। अप्रैल माह की शुरूआत होते ही कटाई व मड़ाई का कार्य युद्ध स्तर पर चलने लगा।

उधर, गर्मी, पछुआ हवा का साथ मिलने के बाद दिन व रात ग्रामीणों ने मेहनत कर फसल को निपटाने का काम किया। हालांकि इन दिनों बह रही पुरवा बयार के चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिन में तो थे्रसरिंग हो रही है, लेकिन रात में फसल के नर्म हो जाने के कारण लोगों के हाथ रुक गए हैं। कुल मिलाकर गेहूं कटाई व मड़ाई का दौर अंतिम चरण में हैं। क्षेत्र के उमरी गांव निवासी किसान लालचंद्र ने बताया कि इस वर्ष गेहूं की होनी बहुत ही अच्छी है। कहा कि शादी, विवाह का क्रम शुरू हो गया है। ऐसे में एक सप्ताह के अंदर किसानी का काम निपटाने का भरसक प्रयास किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें