फोटो गैलरी

Hindi Newsभदोही: गर्मी का प्रकोप बढ़ा, पांव पसारने लगी संक्रामक बीमारियां

भदोही: गर्मी का प्रकोप बढ़ा, पांव पसारने लगी संक्रामक बीमारियां

गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही संक्रामक बीमारियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। प्रचंड गर्मी में सेहत के प्रति थोड़ी सी लापरवाही लोगों को अस्पताल पहुंचा दे रही है। जिला अस्पताल ज्ञानपुर में रविवार को...

भदोही: गर्मी का प्रकोप बढ़ा, पांव पसारने लगी संक्रामक बीमारियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही संक्रामक बीमारियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। प्रचंड गर्मी में सेहत के प्रति थोड़ी सी लापरवाही लोगों को अस्पताल पहुंचा दे रही है। जिला अस्पताल ज्ञानपुर में रविवार को संक्रामक बीमारियों से पीडि़त कुल 56 मरीजों का पंजीयन किया गया। 28 मरीजों का इलाज कर चिकित्सक दवा देकर छोड़ दिए तथा 28 की हालत गंभीर होने पर उन्हें भर्ती कर लिया गया। संक्रामक बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

बाजारों में बिकने वाले दूषित खाद्य पदार्थों का सेवन कर लोग अपना सेहत खराब कर ले रहे हैं। उमस भरी गर्मी व तीखी धूप से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। वैवाहिक कार्यक्रम में बर्फयुक्त जूस व अत्यधिक मसालेदार सब्जियों का सेवन कर लोग बीमार पड़ जा रहे हैं। जिले का सरकारी अस्पताल हो या फिर निजी नर्सिंगहोम सभी जगह मरीजों की भरमार लगी हुई है।

गर्मी का असर बढ़ते ही नगर समेत ग्रामीण अंचलों में संक्रामक बीमारियां लोगों की स्वास्थ्य पर हाबी होने लगता है। इन दिनों छोटे बच्चे ही उल्टी, दस्त, बुखार, डायरिया, मलेरिया जैसी बीमारियों की चपेट में फंस जा रहे हैं। गर्मी से बचाव का लाख जतन करने के बाद भी लोगों का सेहत खराब हो जा रहा है। चिकित्सकों की माने तो गर्मी की वजह से संक्रमण करने वाले वायरस खाने-पीने की चीजों में तेजी से पनपते हैं और इसी वजह से डायरिया का खतरा अधिक बढ़ जाता है। गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी भी स्वस्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए ताजा भोजन करें। भोजन में खीरा, मूली, प्याज व नीबू का सलाद शामिल होना चाहिए। अत्यधिक तेल-मसाला वाले व्यंजनों से परहेज करें। बाजारों में बिकने वाले खाद्य सामग्रियों का सेवन कदापि नहीं करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें