फोटो गैलरी

Hindi Newsसारण में गंगा किनारे 40 स्कूलों में बनेंगे अतिरिक्त शौचालय

सारण में गंगा किनारे 40 स्कूलों में बनेंगे अतिरिक्त शौचालय

सारण जिले में गंगा किनारे स्थित पंचायतों के प्रारंभिक स्कूलों में अतिरिक्त शौचालय बनेंगे। स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने व गंगा को निर्मल बनाने के लिए केरल की संस्था ने यह परियोजना शुरू की है। संस्था...

सारण में गंगा किनारे 40 स्कूलों में बनेंगे अतिरिक्त शौचालय
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 08 May 2016 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

सारण जिले में गंगा किनारे स्थित पंचायतों के प्रारंभिक स्कूलों में अतिरिक्त शौचालय बनेंगे। स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने व गंगा को निर्मल बनाने के लिए केरल की संस्था ने यह परियोजना शुरू की है। संस्था माता अमृता नंदमयी मठ ने गंगा किनारे की पंचायतों के 40 प्रारंभिक स्कूलों का चयन किया है। 

इन स्कूलों में जरूरत के लिहाज से महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाने के लिए 81 यूनिट शौचालयों की राशि स्कूलों में भेज दी गई है। एसएसए डीपीओ धनंजय पासवान ने बताया कि विभाग द्वारा बनाये गये शौचालय के अतिरिक्त ये शौचालय बनाये जायेंगे। राशि भेजने के बाद डीपीओ ने इन स्कूलों के एचएम को एक माह की डेड लाइन भी दी है ताकि एक माह के अंदर इन स्कूलों में शौचालय बनाये जा सकें। एक शौचालय की लागत करीब 94 हजार रुपये है। 

शौचालय विहिन स्कूलों में भी रुपये
जिले में वैसे शौचालय विहीन नौ प्रारंभिक स्कूलों को भी चिह्नित किया गया है, जहां अब भी बच्चे खुले में शौच कर रहे थे। यहां विभाग द्वारा विभिन्न तकनीकी कारणों से अब तक किसी तरह का शौचालय नहीं बनाया गया था। लेकिन डीपीओ ने इन चिह्नित शौचालय विहीन नौ स्कूलों को भी शौचालय बनाने की राशि भेज दी है। एक पखवारे में शौचालय का निर्माण करने की डेड लाइन भी दीदिया है। जिले मे कुल प्रारंभिक स्कूलों की संख्या 2554 है। 

अनुशंसित स्कूल भवनों के लिए रुपये
जिले के विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रारंभिक स्कूलों में भवन, कमरा व अन्य निर्माण हेतु की गई अनुशंसा के आलोक में भी एसएसए ने राशि भेज दी है। डीपीओ ने बताया कि कार्य के लिए स्थलीय जांच कराकर राशि विद्यालय शिक्षा समिति के खाते में भेज दी गयी। इनमें सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल द्वारा अनुशंसित तरैया के मध्य विद्यालय नारायणपुर व विधायक जीतेंद्र राय द्वारा अनुशंसित मढ़ौरा प्रखंड के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय नरहरपुर व मध्य विद्यालय मुबारकपुर शामिल हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें