फोटो गैलरी

Hindi Newsडिजिटल इंडिया से देश में दिखेगा क्रांतिकारी बदलाव : राधामोहन

डिजिटल इंडिया से देश में दिखेगा क्रांतिकारी बदलाव : राधामोहन

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि बेनामी संपत्ति कानून भ्रष्टाचार खत्म करने में अचूक हथियार साबित होगा। भले ही मुठ्ठीभर लोगों को परेशानी हो, लेकिन इससे देश का भविष्य...

डिजिटल इंडिया से देश में दिखेगा क्रांतिकारी बदलाव : राधामोहन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि बेनामी संपत्ति कानून भ्रष्टाचार खत्म करने में अचूक हथियार साबित होगा। भले ही मुठ्ठीभर लोगों को परेशानी हो, लेकिन इससे देश का भविष्य संवरेगा। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व की सरकार ने 1988 में संसद में इस कानून को पास तो कर दिया, लेकिन लागू नहीं किया था। वे सोमवार को नगर भवन के सभागार में सेंट्रल बैंक व जिला प्रशासन द्वारा आयोजित डिजिधन मेले का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे।

श्री सिंह ने कहा कि विकास की लंबी-चौड़ी घोषणाएं कर दी जाएं, लेकिन योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए पैसे चाहिए। यह आएगा कहां से? इसके लिए प्रधानमंत्री को नोटबंदी जैसा साहसिक कदम उठाना पड़ा। क्योंकि 75 प्रतिशत बड़े नोट तहखानों में छिपे थे। मात्र 25 फीसद नोट ही बैंकों में थे, जिनका ट्रांजेक्शन हो रहा था। नोटबंदी के बाद अब सरकारी खजाने में ज्यादा पैसा आएगा। देश में विकास की गति तेज होगी। अब तो हर जगह कैशलेस लेन देन का प्रचलन बढ़ा है। आधे से ज्यादा लोग ऑनलाइन टिकट ले रहे हैं। इससे पैसे की बचत व जीवन बीमा का लाभ मिल रहा है। व्यवसायी वर्ग को भी टैक्स में दो प्रतिशत की छूट मिल रही है। डिजिटल ट्रांजेक्शन से आगामी दिनों में देश में क्रांतिकारी बदलाव दिखेगा।

केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि देश स्तर पर 100 डिजिधन मेले लगाए जाने थे। बापू की धरती पर 15 हजार लोगों का लक्की ग्राहक ड्रा निकालना काफी अहमियत रखता है। कैशलेस ट्रांजेक्शन से अपराध पर लगाम लगेगा। कहा कि देश में नीतियां टैक्स चुकता करने की होनी चाहिए न कि चुराने की। इसके लिए डिजिटल की ओर हम जितना बढ़ेंगे, देश का आर्थिक विकास उतना ही तेज होगा। ज्यों-ज्यों मोदी की योजनाएं धरातल पर उतर रही हैं, देश आगे बढ़ रहा है। डिजिटल से जीएसटी से व्यापार आसान होगा। राजस्व बढ़ेगा तो डिजिटल इंडिया व मेक इंडिया का सपना साकार होगा, देश महान बनेगा। उन्होंने डीडीसी से शहर में पॉश मशीन का प्रयोग बढ़ाने को कहा। संचालन डॉ.(प्रो.) अरुण मिश्रा व धन्यवाद ज्ञापन सेंट्रल बैंक के आरएम एचएच ठाकुर ने किया। मौके पर नगर विधायक प्रमोद कुमार, सचिन्द्र सिंह, श्यामबाबू यादव, डीडीसी सुनील कुमार यादव,नीति आयोग के निदेशक, प्राचार्य डॉ. हरिनारायण ठाकुर, चंद्रभूषण पांडेय, सेंट्रल बैंक के राजभाषा अधिकारी वीरपाल सिंह सहित बैंकर्स व व्यवसायिक संगठनों के अधिकारी थे। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों द्वारा दो दर्जन स्टॉल लगा लोगों को कैशलेस लेन-देन की जानकारी दी गयी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें