फोटो गैलरी

Hindi Newsअधिकृत विक्रेताओं से ही खरीदना होगा कृषि यंत्र : मंत्री

अधिकृत विक्रेताओं से ही खरीदना होगा कृषि यंत्र : मंत्री

किसानों के अपने मन की दुकान से कृषि यंत्रों की खरीद से जुड़े सत्तापक्ष के सदस्य के सवाल पर गुरुवार को विधानसभा में विपक्ष ने सरकार को घेरने की कोशिश की। सवाल जदयू के डा. विनोद प्रसाद यादव का था।...

अधिकृत विक्रेताओं से ही खरीदना होगा कृषि यंत्र : मंत्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 06:44 AM
ऐप पर पढ़ें

किसानों के अपने मन की दुकान से कृषि यंत्रों की खरीद से जुड़े सत्तापक्ष के सदस्य के सवाल पर गुरुवार को विधानसभा में विपक्ष ने सरकार को घेरने की कोशिश की। सवाल जदयू के डा. विनोद प्रसाद यादव का था। उन्होंने कहा कि किसानों को यंत्र चिह्नित दुकानों से खरीदना पड़ता है, इससे उनको अनुदान का शत-प्रतिशत लाभ नहीं मिल पाता है।

जवाब में कृषि मंत्री रामविचार राय ने कहा कि किसानों को कृषि यंत्र अधिकृत विक्रेता से ही खरीदना होगा। ऐसा यंत्र की गुणवत्ता और ससमय सर्विस को लेकर किया गया है। विनोद यादव ने यह बंदिश हटाने के लिए कहा, लेकिन मंत्री ने फिर दुहराया कि किसानों को यंत्र अधिकृत विक्रेता से ही खरीदना पड़ेगा। इस पर विपक्षी सदस्य अपनी सीट पर खड़े होकर शोरगुल करने लगे।

श्री यादव ने जानना चाहा कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है या फिर विक्रेताओं के प्रति। भाजपा के नंदकिशोर यादव ने कहा कि यंत्र खरीद की प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण होने के कारण ही 175 करोड़ रुपए में से ढाई माह पहले तक मात्र 7.5 करोड़ के यंत्रों की ही खरीद हुई थी। क्या सरकार व्यवस्था बदलना चाहती है? मंत्री ने कहा कि सवाल इससे संबंधित नहीं है। अध्यासीन सदस्य रामनारायण मंडल ने कहा कि किसानों के हित से जुड़ा मामला है। सदस्यों की आशंकाओं के मद्देनजर सरकार इसे गंभीरता से ले।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें