फोटो गैलरी

Hindi Newsभागलपुर के खरीक क्षेत्र में फैल रहा कैंसर, डेढ़ दर्जन लोगों की मौत 

भागलपुर के खरीक क्षेत्र में फैल रहा कैंसर, डेढ़ दर्जन लोगों की मौत 

खरीक क्षेत्र में गंगा-कोसी नदी किनारे के गावों में कैंसर महामारी का रूप ले रहा है। प्रखंड के आठ-दस गांवों में हर दो-तीन महीने पर कैंसर का नया मरीज मिलने से दहशत का माहौल बन गया है। इन गांवों में...

भागलपुर के खरीक क्षेत्र में फैल रहा कैंसर, डेढ़ दर्जन लोगों की मौत 
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Jul 2016 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

खरीक क्षेत्र में गंगा-कोसी नदी किनारे के गावों में कैंसर महामारी का रूप ले रहा है। प्रखंड के आठ-दस गांवों में हर दो-तीन महीने पर कैंसर का नया मरीज मिलने से दहशत का माहौल बन गया है। इन गांवों में पिछले एक-डेढ़ साल में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत लिवर कैंसर के कारण हुई है। जिला पार्षद गौरव राय का दावा है कि कुछ नहीं तो सौ से अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं और स्वास्थ्य विभाग आंखें मूंदे बैठा है।

गत 23 जुलाई को जिला परिषद की पहली बैठक में गौरव राय ने यह मुद्दा उठाया था और अध्यक्ष ने सिविल सर्जन से कारणों की जांच कराने को कहा था। डाक्टरों का मानना है कि नदी किनारे के गांवों में पानी में आर्सेनिक की मात्रा अत्यधिक होने के कारण कैंसर का जहर फैल रहा है। एक आशंका यह भी है कि इलाके की सब्जियों या मक्के की फसल में कीटनाशक का जरूरत से अधिक प्रयोग हो रहा हो जो कैंसर का कारण बन रहा।  

हिन्दुस्तान रिपोर्टर ने कुछ गांवों में जाकर पड़ताल की। चोरहर गांव में कैंसर से आधा दर्जन लोगों की जान जा चुकी है। अधिकांश लोग लिवर कैंसर से पीड़ित हैं। चोरहर के गजेंद्र मालाकार 45 वर्ष, अनिता देवी 50 वर्ष एवं मो जब्बार आलम 48 वर्ष सहित कई लोग मिले जो असाध्य बीमारी से पीड़ित हैं। गजेंद्र मालाकर का इलाज पटना महावीर कैंसर संस्थान में चल रहा है। उन्हें इस बीमारी का पता गत वर्ष जनवरी में चला। गरीब अनिता देवी तो इलाज भी नहीं करवा पा रही। उसे लिवर कैंसर है। मो जब्बार का इलाज दिल्ली में चल रहा है। सभी पीड़ित बीपीएल परिवारों के हैंं। इसी पंचायत के राजदेव ठाकुर, सिकंदर पंडित, डब्लू शर्मा पिता जगदेव शर्मा तथा एक ही परिवार के दो लोग महादेव साह व उनके पुत्र सनोज साह की मौत कैंसर के कारण हो गई है। लोग बताते हैं कि पिछले दो-तीन सालों से क्षेत्र में यह बीमारी फैली है। क्यों, उन्हें मालूम नहीं।

 

 

इन गांवों में फैल रहा जहर 

खरीक प्रखंड के भवनपुरा, रत्नपुरा, मैरचा, लोकमानपुर, चोरहर, तुलसीपुर गांव में कैंसर से कई लोग आक्रांत हैं। हर दो - तीन माह में एक नया मरीज सामने आ जाता है। दो साल से इन गांवों में इस बीमारी से पीड़ितों की संख्या बढ़ी है।

कहते हैं ग्रामीण 

चोरहर पंचायत के भीखो सिंह, उपेंद्र मंडल, राजेंद्र सिंह, रंजीत कुमार व लगन सिंह कहते हैं कि गांव में लगातार कैंसर के नए मरीज मिल रहे लेकिन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बचाव के लिए पहल शुरू नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि भूजल के दूषित होने के कारण यह असाध्य रोग फैल रहा है। स्थानीय लोगों ने पानी की जांच करने एवं बीमारी की तत्काल रोकथाम की मांग की है। 

 

स्वास्थ्य अधिकारी बोले 

सिविल सर्जन डॉ.विजय कुमार ने कहा कि खरीक क्षेत्र में कैंसर फैलने के मामले की जांच करायी जाएगी। क्षेत्र में पानी के साथ-साथ सब्जियों की जांच भी होगी। मायागंज अस्पताल के सहयोग से डाक्टरों की टीम भेजी जाएगी। वहीं अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल ने कहा कि अगर सीएस ने कहा तो फौरन डाक्टरों की टीम उपलब्ध करायी जाएगी। पानी व सब्जियों के नमूने संकलित कर जांच को पटना भेजे जाएंगे।

 

 

पानी में आर्सेनिक व मक्का की जांच हो

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. हेमशंकर शर्मा मानते हैं कि गंगा के किनारे पानी में आर्सेनिक की मात्रा अधिक पायी जाती है। इस वजह से कैंसर का खतरा बना रहता है। वहीं एक कारण मक्के का अत्यधिक सेवन भी हो सकता है। मक्के में एफ्लाटॉक्सिन नामक तत्व पाया जाता है जो लिवर कैंसर का कारक माना जाता है। खरीक क्षेत्र में बहुतायत में मक्के की खेती होती है और गांवों के लोग अधिक सेवन भी करते हैं।  

 

क्या कहते हैं कैंसर विशेषज्ञ  

पटना के कैंसर विशेषज्ञ डॉ. आरके गोस्वामी ने बताया कि गंगा किनारे के गांवों में आर्सेनिक की मात्रा अधिक होती है। जो गॉल-ब्लाडर व लिवर कैंसर की वजह बन सकती है। उन्होंने कहा कि इस इलाके से आने वाले मरीज पहले पेट में गैस की शिकायत लेकर आते हैं। मगर धीरे-धीरे जब उसकी जांच की जाती है। तो पता चला है कि मरीज कैंसर की चपेट में आ चुका है। 

 

शुरुआती लक्षण 

शुरुआती दौर में मरीज पेट में भारीपन की शिकायत रहती है,

गैस बनना और भूख नहीं लगना 

लगातार दो से तीन माह कब्ज की शिकायत रहना, पेट के दाहिने तरफ उपरी भाग में दर्द होना

बार-बार पीलिया के लक्षण भी लीवर कैंसर का कारण बनता है, साफ पानी जरूरी है

 

 

तीन साल में बढ़ी है कैंसर की बीमारी : गौरव राय

खरीक के  जिला परिषद सदस्य गौरव राय ने कहा कि गंगा और कोसी नदी किनारे तीन साल में लीवर कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ी है। जिला परिषद में उन्होंने जब मामले को उठाया तो डीडीसी ने इसे गंभीर मामला माना। श्री राय ने कहा कि दस गांवों में 100 से अधिक पीड़ितों को वह व्यक्तिगत रूप से जानते हैं। आए दिन लोग इस गंभीर बीमारी के इलाज में मदद के लिए उनके पास आते हैं। नवगछिया के इलाके में आयरन रिमुवल प्लांट नहीं रहने से यह असाध्य बीमारी महामारी का रूप ले रही है। पीएचईडी विभाग इसको लेकर पूरी तरह उदासीन है।

जिला परिषद अध्यक्ष अनंत कुमार ने कहा कि जिला पार्षद गौरव राय ने इस समस्या को उठाया था। ये एक गंभीर मामला है। सिविल सर्जन को उन्होंने निर्देश दिया है कि वे तत्काल मेडिकल टीम भेजकर इस मामले की जांच कराएं एवं बीमारी की रोकथाम का प्रयास करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें