फोटो गैलरी

Hindi Newsमेट्रो तथा अन्य यात्री कार्डों के लिए बनेगी नई श्रेणी

मेट्रो तथा अन्य यात्री कार्डों के लिए बनेगी नई श्रेणी

रिजर्व बैंक (आरबीआई)  ने मेट्रो तथा अन्य यात्री कार्डों के लिए एक नई श्रेणी बनाने का प्रस्ताव किया है जिसके तहत इन कार्डों से मेट्रो स्टेशनों पर स्थित दुकानों से खरीददारी भी की जा सकेगी।...

मेट्रो तथा अन्य यात्री कार्डों के लिए बनेगी नई श्रेणी
एजेंसीThu, 28 May 2015 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक (आरबीआई)  ने मेट्रो तथा अन्य यात्री कार्डों के लिए एक नई श्रेणी बनाने का प्रस्ताव किया है जिसके तहत इन कार्डों से मेट्रो स्टेशनों पर स्थित दुकानों से खरीददारी भी की जा सकेगी। केंद्रीय बैंक ने आज इस आशय के ड्राफ्ट सर्कुलर आम लोगों की राय के लिए अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक किया है। इस पर प्रतिक्रिया 15 जून तक भेजी जा सकती है।

ड्राफ्ट सर्कुलर में कहा गया है कि मेट्रो जैसी यात्रा सेवा देने वाली कंपनियों में कम मूल्य के अत्यधिक लेन-देन होते हैं। इसे देखते हुये लोगों की सुविधा के लिए इनके द्वारा जारी किये जाने वाले प्रीपेड कार्डों को प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट फॉर मास ट्रांजिट सिस्टम (पीपीआई-एमटीएस) के नाम से बनायी जाने वाली श्रेणी में रखा जाएगा।

पीपीआई-एमटीएस की न्यूनतम वैधता छह महीने की होगी तथा इसमें किसी भी समय दो हजार रुपये से अधिक का बैलेंस नहीं रखा जा सकेगा। पीपीआई-एमटीएस जारी करने वाली कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों या (सेवा तथा वस्तुओं के) दूसरे विक्रेताओं को भी लागे इसके जरिये भुगतान कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि पीपीआई में स्मार्ट कार्ड, मैगनेटिक कार्ड, इंटरनेट अकाउंट, इंटरनेट वॉलेट, मोबाइल अकाउंट, मोबाइल वॉलेट आदि आते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें