फोटो गैलरी

Hindi Newsapple make world biggest eco friendly office with 9 thousand trees

APPLE ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा ईको फ्रेंडली ऑफिस

कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में एप्पल का नया ऑफिस बनकर पूरी तरह तैयार है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ईको फ्रेंडली ऑफिस है। नए ऑफिस का पूरा डिजाइन एक अतंरिक्षयान की तरह दिखाई देता है। कंपनी ने नए ऑफिस का...

APPLE ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा ईको फ्रेंडली ऑफिस
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Feb 2017 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में एप्पल का नया ऑफिस बनकर पूरी तरह तैयार है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ईको फ्रेंडली ऑफिस है। नए ऑफिस का पूरा डिजाइन एक अतंरिक्षयान की तरह दिखाई देता है। कंपनी ने नए ऑफिस का नाम 'एप्पल पार्क' रखा है। यह दुनिया का सबसे हरित ऑफिस है जो 100 फीसदी नवीनीकरण ऊर्जा से चलेगा और इसके लिए बाहर से बिजली लेने की जरूरत नहीं होगी। 

पूरे कैंपस के चारों ओर नौ हजार से ज्यादा पेड़ लगाए गए हैं। गौरतलब है कि इस ऑफिस का पूरा डिजाइन एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 2011 में बनाया था। यह ऑफिस जॉब्स का सपना माना जाता है। अब उनके 62वें जन्मदिन(24 फरवरी) पर यह पूरी तरह तैयार हो गया है। अप्रैल से एप्पल कर्मचारी अपने नए ऑफिस में काम करना शुरू कर देंगे। जॉब्स की याद में यहां एक थिएटर भी बनाया गया है।

नौ महीने एसी की जरूरत नहीं 
एप्पल पार्क 175 एकड़ क्षेत्र में बना है जिसमें 28 लाख वर्गफुट निर्माण क्षेत्र है। ऑफिस में प्राकृतिक हवा और प्रकाश आने का पूरा ध्यान रखा गया है जिसकी वजह से साल के नौ महीने ऑफिस में एयरकंडीशन (एसी) की जरूरत नहीं होगी। 

भूकंप से नहीं होगा नुकसान 
एप्पल के नए ऑफिस की नींव से 700 'बेस आइसोलेशन' जुड़े हैं जिससे भूकंप आने पर इमारत को नुकसान नहीं होगा। अगर भूकंप की तीव्रता बहुत ज्यादा है तो भी कैम्पस को कम ही नुकसान होगा। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कैम्पस में अस्पताल, फायर हाउस, पुलिस स्टेशन जैसी सारी सुविधाएं भी मौजूद है।

13 हजार लोग एक साथ काम कर सकेंगे
एप्पल पार्क में 13 हजार लोग एक साथ बैठकर काम कर सकेंगे। यहां एक हजार लोगों की क्षमता वाला एक ऑडिटोरियम भी बनाया गया है जिसमें कंपनी के मालिक टीम कुक नए मोबाइल लांच और कंपनी संबंधी जानकारी मीडिया और अन्य लोगों से साझा करेंगे।
  
33412 करोड़ रूपये कुल लागत
एप्पल पार्क की कुल लागत लगभग 33412 करोड़ रूपये (5 बिलियन डॉलर) है। चार मंजिला इमारत में दुनिया के सबसे बड़े 360 डिग्री कोड़ पर मुड़े हुए ग्लास लगाए गए हैं। ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए व्यायामशाला भी बनाई गई है।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें