फोटो गैलरी

Hindi Newsexporting youtubefriendly files with handbrake

यूट्यूब पर ऐसे तेजी से अपलोड करें बेहतर क्वालिटी का वीडियो

यू-ट्यूब पर बड़े साइज का वीडियो अपलोड करने में अक्सर बहुत समय लगता है। इतना ही नहीं, इंटरनेट डाटा की खपत की काफी तेज होती है। ज्यादातर यूजर वीडयो कंप्रेस कर उसे जल्दी अपलोड करने की कोशिश करते हैं।...

यूट्यूब पर ऐसे तेजी से अपलोड करें बेहतर क्वालिटी का वीडियो
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Mar 2017 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

यू-ट्यूब पर बड़े साइज का वीडियो अपलोड करने में अक्सर बहुत समय लगता है। इतना ही नहीं, इंटरनेट डाटा की खपत की काफी तेज होती है। ज्यादातर यूजर वीडयो कंप्रेस कर उसे जल्दी अपलोड करने की कोशिश करते हैं। इससे वीडियो की क्वालिटी खराब हो जाती है। हालांकि कुछ उपाय आजमाकर यू-ट्यूब पर बेहतरीन क्वालिटी में वीडियो कंप्रेस किए जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर में ‘हैंडब्रेक’ सॉफ्टवेयर अपलोड कर लें। यह handbrake.fr  पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

मोबाइल पर होने वाले पसीने-मैल से होती है बीमारियां, पढ़ें 6 खास बातें

इसके बाद ‘सोर्स’ ऑप्शन में जाकर वीडियो को इंपोर्ट करें। फिर जिस फॉरमेट में वीडियो को बदलना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। इसके बाद ‘वेब ऑपिटमाइज’ के विकल्प पर जाएं। यहां वेब को ध्यान में रखकर वीडियो क्वालिटी तैयार की जाती है। इस विकल्प में वीडियो की हाइट और विड्थ अपने हिसाब से तय कर लें। अब वीडियो के ऑप्शन में जाकर ‘कॉन्सटेंट फ्रेमेरेट’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे बफरिंग कम होती है और वीडियो तेजी से अपलोड होता है। इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक कर दें। वीडियो कंप्रेस हो जाएगी और इसकी क्वालिटी भी बेहतर रहेगी।

वास्तु: दूसरों की इन चीजों का कभी न करें इस्तेमाल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें