फोटो गैलरी

Hindi Newsrjio tops chart in 4g download speed in mar trai report

सबसे तेजः 4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो शीर्ष पर- ट्राई रपट

मार्च माह के 4जी स्पीड के आंकड़ों में नई दूरसंचार सेवाप्रदाता रिलायंस जियो ने शीर्ष स्थान पाया है। कंपनी की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 16.48 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस)रही जो उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी...

सबसे तेजः 4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो शीर्ष पर- ट्राई रपट
एजेंसीThu, 20 Apr 2017 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मार्च माह के 4जी स्पीड के आंकड़ों में नई दूरसंचार सेवाप्रदाता रिलायंस जियो ने शीर्ष स्थान पाया है। कंपनी की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 16.48 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस)रही जो उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी आइडिया सेल्युलर और भारती एयरटेल की इसी अवधि की औसत डाउनलोड से लगभग दोगुनी रही। 

दूरसंचार क्षेत्र नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अपनी मासिक रपट में यह जानकारी दी है। रपट के अनुसार मार्च में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 16.48 एमबीपीएस रही। इसके मुकाबले आइडिया की औसत डाउनलोड स्पीड 8.33 एमबीपीएस और एयरटेल की 7.66 एमबीपीएस रही।
    
आम भाषा में इसे ऐसे समझा जा सकता है कि 16 एमबीपीएस की स्पीड पर कोई व्यक्ति एक बॉलीवुड फिल्म को पांच मिनट में डाउनलोड कर सकता है। समीक्षावधि में वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड 5.66 एमबीपीएस, रिलायंस कम्युनिकेशंस की 2.64 एमबीपीएस, टाटा डोकोमो की 2.52 एमबीपीएस, बीएसएनएल की 2.26 एमबीपीएस और एयरसेल की 2.01 एमबीपीएस रही।

ट्राई मासिक आधार पर अपनी माईस्पीड एप्लीकेशन के माध्यम से यह आंकड़े जुटाती है। इसी बीच एक निजी कंपनी ओपन सिग्नल ने अपने सवेर्क्षण में दावा किया है कि भारती एयरटेल 11.5 एमबीपीएस की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ सबसे तेज 4जी नेटवर्क है जबकि 3.92 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ रिलायंस जियो चौथे स्थान पर रहा है।
    
ओपन सिग्नल ने दो मेट्रो शहर दिल्ली और मुंबई एवं दो राज्य कनार्टक और तमिलनाडु से यह आंकड़े जुटाए हैं। यह आंकड़े उसने दिसंबर 2016 से फरवरी 2017 के बीच 1.3 अरब डाटा केंद्रों से जुटाए जिसके 93464 उपयोक्ता हैं। इसके अलावा एयरटेल ने अपने विज्ञापन में सबसे तेज 4जी नेटवर्क होने का दावा किया है जिसका रिलायंस जियो ने विरोध किया है। 

भारतीय विज्ञापन मानक परिषद ने एयरटेल के विज्ञापन में किए गए दावे को भ्रामक बताया है जिसके चलते उसने कंपनी से 11 अप्रैल तक विज्ञापन को वापस लेने या उसमें सुधार करने के लिए कहा है। एयरटेल ने परिषद से इस निर्णय पर पुनर्विचार का आग्रह किया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें