फोटो गैलरी

Hindi Newssamsung plans to sell the old smartphone

एप्पल की तर्ज पर पुराने स्मार्टफोन बेचने की तैयारी में सैमसंग

स्मार्टफोन बाजार में खुद को अग्रणी बनाए रखने के लिए एपल की तर्ज पर सैमसंग अपने पुराने प्रीमियम (महंगे) मोबाइल फोन को बेचने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया से एक साल के भीतर अपग्रेड...

एप्पल की तर्ज पर पुराने स्मार्टफोन बेचने की तैयारी में सैमसंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Aug 2016 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन बाजार में खुद को अग्रणी बनाए रखने के लिए एपल की तर्ज पर सैमसंग अपने पुराने प्रीमियम (महंगे) मोबाइल फोन को बेचने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया से एक साल के भीतर अपग्रेड योजना के तहत वापस आए मोबाइल को फिर से नया करके बेचने की योजना है। सूत्रों का कहना है कि भारत समेत कई विकासशील देशों में कंपनी इसे 2017 से बेचना शुरू करेगी। इससे ग्राहकों को कम कीमत पर सैमसंग के महंगे फोन मिल सकेंगे।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका में अधिकतर लोग एक अपग्रेड योजना के तहत फोन खरीदते हैं। इसमें वे एक साल फोन इस्तेमाल करने के बाद वे कंपनी को वापस कर देते हैं। बदले में कंपनी उन्हें नए अपग्रेड मोबाइल उपलब्ध कराती है। एक साल तक इस्तेमाल के बाद लौटाए गए फोन में बैटरी, फेसिया आदि बदलकर कंपनी कम कीमत पर इन्हें विकासशील देशों में बेचने की योजना बना रही है। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी में गिरावट आई है। अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने, परिचालन लागत को कम करने के लिए कंपनी यह कदम उठाने जा रही है। वर्ष 2013 में विश्व में सैमसंग की हिस्सेदारी 32 फीसदी से अधिक थी जो अब घटकर 22.4 फीसदी रह गई है। 

सस्ते दाम पर स्मार्टफोन मिलेंगे
सैमसंग के प्रीमियम फोन की कीमत 30 हजार रुपये से शुरू होती है जबकि अमेरिका में इसके फोन की रीसेल वैल्यू 51 फीसदी है। पुराने मोबाइल को फिर से नया करके बेचने से ग्राहकों को सस्ते दाम पर ये स्मार्टफोन मिल सकेंगे। सैमसंग की प्रतिद्वंद्वी कंपनी एप्पल पिछले10 वर्षों से पुराने आईफोन को नया करके बेच रही है। इसकी रीसेल वैल्यू करीब 69 फीसदी है।

एप्पल को भारत में नहीं मिली इजाजत 
एप्पल भारत में अपने पुराने आईफोन को फिर से नया करके बेचने की कोशिश कर चुका है। मगर देश की सुरक्षा, सूचनाओं की गोपनीयता और साइबर क्राइम को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसकी इजाजत नहीं दी। सरकार का कहना था कि ये फोन चीन, अमेरिका, ब्रिटेन आदि देशों में पहले इस्तेमाल हो चुके हैं। इसके इस्तेमाल से गोपनीय सूचनाओं के लीक होने और देश की सुरक्षा को खतरा है।

स्मार्टफोन का बाजार
- 44 फीसदी हिस्सेदारी सैमसंग की प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में 
- 27.3 फीसदी हिस्सेदारी एप्पल की प्रीमियम मोबाइल सेगमेंट में
- 25 फीसदी हिस्सेदारी सैमसंग की भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी
- 70 फीसदी स्मार्टफोन  भारत में 10 हजार से कम कीमत वाले 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें