फोटो गैलरी

Hindi Newstelecom major bharti airtel network equipment nokia technology

5G के लिए हाथ मिलाएंगे नोकिया व एयरटेल

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व नेटवर्क उपकरण बनाने वाली नोकिया ने अपने प्रौदयोगिकी भागीदारी को आगे बढाने का फैसला किया है जिसके तहत वे 5जी प्रौद्योगिकी मानकों तथा आपस में कनेक्टेड उपकरणों के...

5G के लिए हाथ मिलाएंगे नोकिया व एयरटेल
एजेंसीWed, 01 Mar 2017 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व नेटवर्क उपकरण बनाने वाली नोकिया ने अपने प्रौदयोगिकी भागीदारी को आगे बढाने का फैसला किया है जिसके तहत वे 5जी प्रौद्योगिकी मानकों तथा आपस में कनेक्टेड उपकरणों के प्रबंधन पर काम करेंगी। नोकिया के बयान में कहा गया है कि एक नये समझौते के तहत दोनों कंपनियां 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन नयी सेवाओं के विकास पर काम करेंगी। इस सौदे के वित्तीय पहलू का ब्यौरा नहीं दिया गया है।
    
भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवा) अभय सावरगांवकर ने कहा है कि 5जी और इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) एप्लीकेशनों में जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने की व्यापक गुंजाइश है। वहीं, हुआवेई इंडिया के सीईओ जे चेन का कहना है कि भारतीय दूरसंचार कंपनियां 5G प्रौद्योगिकी इस साल से अपनाना शुरू कर देंगी। यह प्रौद्योगिकी अपने मौजूदा रूप में 1000 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड दे सकती है।

उन्होंने कहा कि भारत में एमआईएमओ प्रौद्योगिक इस साल से अपनाई जाने लगेगी। हमने प्रमुख दूरसंचार कंपनियों से बातचीत की है जो कि इसमें रुचि रखती हैं और जो कि इस समय वाणिज्यिक रूप से कार्यान्वयन के लिए केवल हुआवेई के पास उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें