फोटो गैलरी

Hindi Newswholesale inflation was 199 percent in november

नवंबर में थोक महंगाई दर -1.99 फीसदी रही

देश की नवंबर महीने के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई दर नकारात्मक 1.99 प्रतिशत रही, जो अक्टूबर में नकारात्मक 3.81 प्रतिशत थी। यह जानकारी सोमवार को जारी सरकारी आंकड़े से...

नवंबर में थोक महंगाई दर -1.99 फीसदी रही
एजेंसीMon, 14 Dec 2015 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की नवंबर महीने के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई दर नकारात्मक 1.99 प्रतिशत रही, जो अक्टूबर में नकारात्मक 3.81 प्रतिशत थी। यह जानकारी सोमवार को जारी सरकारी आंकड़े से मिली।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी थोक मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में मछली, मांस, अंडे, दाल, मसाले, फलों एवं सब्जियों की कीमते बढ़ने से खाद्य पदार्थों के उप सूचकांक में माह-दर-माह आधार पर 2.3 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

थोक महंगाई दर यद्यपि अभी भी नकारात्मक बनी हुई है। लेकिन यह बढ़कर नकारात्मक 1.99 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो अक्टूबर में नकारात्मक 3.81 प्रतिशत थी। इससे पहले सितंबर में यह नकारात्मक 4.59 प्रतिशत और अगस्त में नकारात्मक 5.06 प्रतिशत थी।

खाद्य पदार्थों की महंगाई दर साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 3.12 प्रतिशत हो गई, जो एक साल पहले नकारात्मक 1.2 फीसदी थी। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सूचकांक में भी वृद्धि दर्ज की गई, हालांकि यह अब भी नकारात्मक दायरे में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें