फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रभु की अनोखी लीला

प्रभु की अनोखी लीला

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को अनोखा बजट पेश किया। ऐसा बजट कि जिसमें न तो बढ़ा किराया था और न कोई नई ट्रेन। हैरत तो यह है कि प्रभु की लीला में बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे उन राज्यों के लिए भी कुछ...

प्रभु की अनोखी लीला
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Feb 2015 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को अनोखा बजट पेश किया। ऐसा बजट कि जिसमें न तो बढ़ा किराया था और न कोई नई ट्रेन। हैरत तो यह है कि प्रभु की लीला में बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे उन राज्यों के लिए भी कुछ नहीं था, जहां चुनाव होने हैं। रेलवे को हाईटेक बनाने की तमाम घोषणाएं जरूर थीं लेकिन लोकलुभावने फैसले नदारद थे। हां! सुविधा सुरक्षा, स्पीड और सफाई के लिए घोषणाओं की फेहरिस्त जरूर लंबी थी। कुल मिलाकर एक ऐसा बजट जिसने जानकारों को भी हैरत में डाल दिया।

ऐसे बनाएंगे हाईटेक: प्रभु ने अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए ‘ऑपरेशन पांच मिनट’ शुरू किया। इससे यात्री पांच मिनट में ही टिकट ले सकेंगे। इसके अलावा 400 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। खाने की ई-बुकिंग हो सकेगी।

बजट में टिकट दो की बजाय चार महीने पहले बुक कराने का प्रस्ताव किया गया है। रेलवे के आगमन-प्रस्थान के लिए एसएमएस अलर्ट शुरू होगा। हिंदी-अंग्रेजी और उर्दू में भी ई-टिकट बुक करा सकेंगे। शताब्दी में मनोरंजन सुविधा शुरू होगी। साधारण श्रेणी के डिब्बों में भी मोबाइल चार्ज की व्यवस्था होगी। बिना गार्ड वाले फाटकों पर ऑडियो चेतावनी सिस्टम लगाए जाएंगे।

ये सुविधाएं भी शुरू होंगी: स्टेशनों पर साफ पानी देने के लिए बजट में वाटर वेंडिंग मशीन का प्रस्ताव किया गया है। डेबिट कार्ड से चलने वाली टिकट मशीनें लगाने की भी योजना बनाई गई है। चादर, तकियों और पर्दों की गुणवत्ता बेहतर करने को शोध संस्थानों की मदद ली जाएगी। हर छह महीने में बिस्तरों का डिजाइन बदलने की तैयारी है। 200 नए आदर्श स्टेशन बनेंगे। प्रभु ने यात्री सुविधाओं के लिए सांसद निधि से पैसे देने की भी अपील की है। फिलहाल रेलवे में सांसद निधि इस्तेमाल नहीं की जाती है।
- अरविंद सिंह

मेरे मन में सवाल उठता है- हे प्रभु, ये कैसे होगा? प्रभु ने तो जवाब नहीं दिया, तब इस प्रभु ने सोचा कि इतना बड़ा देश, इतना बड़ा नेटवर्क, इतनी बड़ी राजनीतिक इच्छाशक्ति, तो क्यों नहीं हो सकता रेलवे का पुनर्जन्म...
- सुरेश प्रभु, रेल मंत्री

1,00,011 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वर्ष 2015-16 के लिए। 2014-15 में यह 65,798 करोड़ रुपये था यानी बजट के आकार में 52% की भारी वृद्धि की गई है

रेल मंत्री का हाईटेक बजट
- रेल के डिब्बों में आग रोकने के लिए चेतावनी प्रणाली लगेगी आपसी टक्कर रोकने के लिए भी रक्षा प्रणाली लगाई जाएगी
- रेलवे के कायाकल्प के लिए अगले पांच साल में 8.56 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा गया बजट में

3438 मानवरहित क्रॉसिग खत्म होंगी, इसके लिए सुरक्षा संबंधी 917 परियोजनाएं हैं

बजट पर दिखी मोदी की छाप

बुलेट/हाईस्पीड ट्रेन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलेट ट्रेन के सपने से रेल मंत्री भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। प्रभु ने दो साल में बुलेट ट्रेन जैसी ‘ट्रेन सेट’ दौड़ाने का संकेत दिया। इससे यात्रा समय में 20% की कमी आएगी।  जुलाई के बजट में भी बुलेट ट्रेन दौड़ाने की बात थी।

मेक इन इंडिया
रेल मंत्री ने मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम का भी बजट में पूरा ख्याल रखा है। अभी रेलवे हर साल करीब 2200 करोड़ रुपये का सामान आयात करता है,इसमें करीब 75 फीसदी की कमी करने की कोशिश करने का प्रस्ताव रखा गया है।

स्वच्छता अभियान
प्रभु ने मोदी के स्वच्छता अभियान को बहुत गंभीरता से लिया है। इसके तहत ट्रेनों के शौचालयों की सफाई के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की बात कही गई है। साथ ही जैव शौचालय और कुछ शुल्क लेकर साफ शौचालय की व्यवस्था पर जोर दिया है।

रेलवे के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है जब डिब्बों और ट्रेनों पर चर्चा करने से अलग रुख अपनाते हुए व्यापक रेलवे सुधार पर चर्चा की गई है। रेल बजट 2015 में आम आदमी, रफ्तार बढाने, सेवा और सुरक्षा सभी को एक पटरी पर लाकर उन पर ध्यान केंद्रीत किया गया है।
- नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें