फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान! जंगल में मत जाइये, बाघ का खतरा है

सावधान! जंगल में मत जाइये, बाघ का खतरा है

टनकपुर चोरगलिया मार्ग के ककराली बीट में बाघ के एक महिला को निवाला बनाने के बाद वन विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग की टीन घर-घर जाकर ग्रामीणों से जन सम्पर्क कर जंगल नहीं जाने की अपील कर रही है। इसी...

सावधान! जंगल में मत जाइये, बाघ का खतरा है
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

टनकपुर चोरगलिया मार्ग के ककराली बीट में बाघ के एक महिला को निवाला बनाने के बाद वन विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग की टीन घर-घर जाकर ग्रामीणों से जन सम्पर्क कर जंगल नहीं जाने की अपील कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को वन विभाग की टीमों ने जंगल से सटे ककराली गेट, आमबाग, थ्वालखेड़ा आदि गांव में जनसम्पर्क कर लोगों से जंगल की ओर न जाने की बात कही।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा बाघ का लगातार घटना स्थल के आसपास के क्षेत्रों में मूवमेंट जारी है। इन क्षेत्रों में उसके पंजे के निशान दिखाई दे रहे हैं। लिहाजा सतर्कता बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसी स्थिति में कभी भी कोई अनचाही घटना घट सकती है। वन क्षेत्राधिकारी ख्यालीराम आर्य ने बताया वन विभाग ने बाघ को पकड़ने के लिए दो पिंजरे लगाए हैं। कई स्थानों में उसके मूवमेंट के आर्ब्जवेशन के लिए ट्रैपिंग कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा वन कर्मियों की टीम लगातार उक्त घटना क्षेत्र के आसपास गश्त लगा रही है। इसके बावजूद भी कई ग्रामीण जानवरों के लिए चारे, लकड़ी बीनने आदि के लिए वन क्षेत्रों में जा रहे है। इसी के लिए उन्होंने उक्त अभियान चलाया है जिसमें ग्रामीणों से अनावश्यक रूप से जंगलों की ओर न जाने की अपील के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर ही ग्रुप में जंगल की ओर जाने को कहा जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें