फोटो गैलरी

Hindi Newsमूडी, पोटिंग, फ्लेमिंग या विटोरी हो सकते हैं टीम इंडिया के नए कोच

मूडी, पोटिंग, फ्लेमिंग या विटोरी हो सकते हैं टीम इंडिया के नए कोच

भारतीय टीम के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर का कार्यकाल खत्म हो चुका है और बीसीसीआई अब एक नए कोच की तलाश में जुटी हुई है। टीम इंडिया का कोच बनना एक बड़ी चुनौती होती है। इस हाई-प्रोफाइल पद के लिए एक ऐसे मजबूत...

मूडी, पोटिंग, फ्लेमिंग या विटोरी हो सकते हैं टीम इंडिया के नए कोच
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 May 2015 11:05 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर का कार्यकाल खत्म हो चुका है और बीसीसीआई अब एक नए कोच की तलाश में जुटी हुई है। टीम इंडिया का कोच बनना एक बड़ी चुनौती होती है। इस हाई-प्रोफाइल पद के लिए एक ऐसे मजबूत व्यक्तित्व की तलाश है, जो करोड़ो क्रिकेटप्रेमियों की उम्मीदों के दवाब के साथ टीम के स्टार खिलाड़ियों पर भी नियंत्रण रख सके।

हाल ही में खत्म हुए आईपीएल-8 में शामिल सभी आठ टीमों के पास कोच के रूप में बड़े दिग्गज थे। इनमें कई ऐसे थे जिनके पास कोच के तौर पर अनुभव का भंडार है, तो कई ऐसे भी थे जिन्होंने हाल ही में कोच की जिम्मेदार संभाली थी। कोई उम्मीदों पर खरा उतरा, तो कोई चाहकर भी टीम को मंजिल तक नहीं पहुंचा सका। लेकिन आईपीएल ने बीसीसीआई को नए कोच के लिए काफी विकल्प दे दिए हैं। आइए डालते हैं कोच के दावेदारों पर एक नजर...

टॉम मूडी : ऑस्ट्रेलिया
आईपीएल टीम : सनराइजर्स हैदराबाद
पूर्व टीमें : श्रीलंका, वेस्टर्न वॉरियर्स
ऑस्ट्रेलिया के 49 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर टॉम मूडी के पास करीब 14 साल कोचिंग का लंबा अनुभव है। 2001 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मूडी कोचिंग से जुड़े हैं। उनकी अगुवाई में श्रीलंकाई टीम ने 2007 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। 2012 से वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के मुख्य कोच हैं। हालांकि हैदराबाद आईपीएल में कोई बड़ा कमाल नहीं दिखा सकी, लेकिन उन्होंने टीम के अंदर जीतने और लड़ने का जज्बा जरूर पैदा किया।

रिकी पोटिंग : ऑस्ट्रेलिया
आईपीएल टीम : मुंबई इंडियंस
ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग क्रिकेट इतिहास के सबसे महान कप्तानों में से एक हैं। दो बार ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप दिला चुके पोंटिंग 2012 में क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने 2013 में आईपीएल में खेलने का फैसला किया। 2015 में वह मुंबई इंडियंस टीम के कोच बने और उन्होंने टीम को खिताब दिलाया। 40 वर्षीय पोंटिंग के पास भले ही कोचिंग का लंबा अनुभव नहीं है, लेकिन क्रिकेट की उन्हें काफी समझ है।

स्टीफन फ्लेमिंग : न्यूजीलैंड
आईपीएल टीम : चेन्नई सुपरकिंग्स
42 वर्षीय स्टीफन फ्लेमिंग का बतौर कप्तान क्रिकेट की दुनिया में काफी नाम है। 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह आईपीएल में बतौर कोच चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ जुड़े। उनके मार्गदर्शन में चेन्नई आईपीएल की सबसे सफल टीम बनीं। पिछले आठ सीजन में उन्होंने चेन्नई को दो बार खिताब दिलाया और चार बार टीम उपविजेता रही। एक कोच के तौर पर फ्लेमिंग को काफी इंटेलिजेंट माना जाता है। कप्तान धौनी के साथ उनका तालमेल भी काफी अच्छा है।

डेनियल विटोरी :  न्यूजीलैंड
आईपीएल टीम : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
2015 में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले ऑलराउंडर डेनियल विटोरी न्यूजीलैंड के सबसे महान खिलाड़ियों में हैं। वह आईपीएल के चौथे संस्करण से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम से जुड़े हुए हैं। आईपीएल के आठवें सत्र में आरसीबी ने उन्हें टीम का मुख्य कोच नियुक्त किए। विटोरी की अगुआई में आरसीबी ने प्लेऑफ में जगह बनाई। 36 वर्षीय विटोरी ने आईपीएल में दिखाया कि वह भविष्य में एक बेहतरीन कोच साबित हो सकते हैं।

पैडी अप्टन : दक्षिण अफ्रीका
आईपीएल टीम : राजस्थान रॉयल्स
46 वर्षीय पैडी अप्टन के पास कोचिंग का काफी अनुभव है। वह दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की के फिटनेस ट्रेनर के तौर पर काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह वेस्टर्न केप प्रोवियंस रग्बी टीम के भी फिटनेस ट्रेनर रह चुके हैं। जब गैरी कस्टर्न भारतीय टीम के कोच थे, तब अप्टन को मेंटल कंडीशनिंग कोच नियुक्त किया गया था। वर्तमान में अप्टन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के मुख्य कोच हैं।
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें