फोटो गैलरी

Hindi Newsराजस्थान की लगातार पांचवीं जीत, चेन्नई सुपर किंग्स को हराया

राजस्थान की लगातार पांचवीं जीत, चेन्नई सुपर किंग्स को हराया

चोट से उबरकर टीम में लौटे कप्तान शेन वाटसन और अजिंक्य रहाणे के आक्रामक अर्धशतकों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को आठ विकेट से हराकर आईपीएल के मौजूदा सत्र में...

राजस्थान की लगातार पांचवीं जीत, चेन्नई सुपर किंग्स को हराया
एजेंसीSun, 19 Apr 2015 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

चोट से उबरकर टीम में लौटे कप्तान शेन वाटसन और अजिंक्य रहाणे के आक्रामक अर्धशतकों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को आठ विकेट से हराकर आईपीएल के मौजूदा सत्र में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की।
 
आईपीएल में वर्चस्व के इस मुकाबले में जीत के लिए 157 रन का लक्ष्य रायल्स ने 18.2 ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। वाटसन ने 47 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 73 रन बनाये और रहाणे 55 गेंद में 76 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के जड़े।

पिछले चार मैचों में टीम से बाहर रहे आस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता हरफनमौला वाटसन ने इसी मैच के जरिये दमदार वापसी की है। इससे पहले डवेन ब्रावो के नाबाद 62 रन की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने चार विकेट पर 156 रन बनाए थे।

वाटसन और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 16.1 ओवर में 144 रन जोड़े। वाटसन को बोल्ड करके रविंद्र जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ा। पिछले चार मैचों में वाटसन की जगह कप्तानी संभालने वाले स्टीवन स्मिथ 19वें ओवर की पहली गेंद पर ड्वेन ब्रावो को रिटर्न कैच दे बैठे जब टीम को जीत के लिए सिर्फ एक रन की जरूरत थी।
 
चेन्नई का कोई भी गेंदबाज वाटसन और रहाणे के सामने अपनी छाप नहीं छोड़ सका। वाटसन खास तौर पर काफी आक्रामक फार्म में थे और उन्होंने जडेजा को सीधे और फिर लांग आफ पर दो जबकि आर अश्विन और ब्रावो को एक एक गगनभेदी छक्का जड़ा।

इस जीत के साथ रायल्स के पांच मैचों में 10 अंक हो गए और वह अंकतालिका में शीर्ष पर बरकरार है। आईपीएल के पहले सत्र की विजेता टीम ने इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस को हराया था। वहीं चेन्नई की इस सत्र में यह पहली हार है जो चार मैचों में छह अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।
 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने शुरुआती विकेट जल्दी गंवाए लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 31) और ब्रावो ने पांचवें विकेट की नाबाद साझेदारी में 91 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। ब्रावो ने 36 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया जबकि धौनी ने 37 गेंद में चार चौकों की मदद से 31 रन बनाए।

इस सत्र में अपना पहला अर्धशतक ब्रावो ने सिर्फ 29 गेंद में पूरा किया। इससे पहले ड्वेन स्मिथ ने 29 गेंद में 40 रन बनाए थे। दो बार के चैम्पियन चेन्नई ने एक समय तीन विकेट सिर्फ 39 रन पर गंवा दिए थे।

ब्रेंडन मैकुलम (12) को अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे ने पवेलियन भेजा जिनका कैच मिडआन पर जेम्स फाकनेर ने लपका। सुरेश रैना चार रन बनाकर छठे ओवर में क्रिस मौरिस का शिकार हुए। युवा स्पिनर अंकित शर्मा ने फाफ डु प्लेसिस को आउट करके चेन्नई का स्कोर तीन विकेट पर 39 रन कर दिया।

स्मिथ के आने के बाद ऐसा लगने लगा था कि वह टीम को संकट से निकालेंगे लेकिन रायल्स के मध्यम गति के गेंदबाज जेम्स फाकनेर ने उन्हें नौवें ओवर में आउट करके ऐसा नहीं होने दिया। स्मिथ ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। फाकनेर और बाकी गेंदबाजों ने अनुशासित लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की। दक्षिण अफ्रीका के मध्यम तेज गेंदबाज मौरिस ने आखिरी ओवर में सिर्फ सात रन दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें