फोटो गैलरी

Hindi Newsबेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Mar 2017 03:50 PM

भारत ने 75 रनों से जीत दर्ज की

रविचंद्रन अश्विन (6-41) की शानदार गेंदबाजी के दम भारत ने एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। दूसरे टेस्ट में आर अश्विन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया को चौथी पारी में जीत के लिए 188 रनों की जरूरत थी। मेहमान टीम अश्विन की फिरकी में फंस गई और 35.4 ओवरों में 112 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 

नाथन लॉयन के आठ विकेटों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को पहली पारी में 189 रनों पर ढेर कर दिया था। इसके बाद मेहमान टीम ने शॉन मार्श के 66 और मैट रेन शॉ के 60 रनों के दम पर अपनी पहली पारी में 276 रन बनाते हुए 87 रनों की बढ़त ले ली थी। 

बेंगलुरु टेस्ट, तीसरा दिन: पुजारा-रहाणे की पारी से भारत की वापसी, 126 रनों की बढ़त

भारत ने अपनी दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (92) और अजिंक्य रहाणे (52) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 118 रनों की साझेदारी के अलावा लोकेश राहुल के 51 रनों के दम पर अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 188 रनों का लक्ष्य दिया था। राहुल ने पहली पारी में भी 90 रन बनाए थे। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक 24 रन पीटर हैंड्सकॉम्ब ने बनाए। 

बेंगलुरु टेस्ट, दूसरा दिन: नशॉ और शान ने खेली अर्धशतकीय पारी, आस्ट्रेलिया मजबूत

चौथी दिन की शुरुआत भारत ने अपने सोमवार के स्कोर चार विकेट पर 213 रनों के साथ की। वह चौथे दिन अपने खाते में 61 रन ही जोड़ पाई और लंच ब्रेक तक ऑल आउट हो गई। 

INDvsAUS, First day: 'लियोन' की दहाड़ से सहमे भारतीय, 189 पर टीम हुई ध्वस्त

दिन के दूसरे सत्र से ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। ईशांत शर्मा ने 22 के कुल स्कोर पर रेनशॉ को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद भारतीय गेंदबाज रुके नहीं। टी ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया ने अपने छह विकेट 101 के कुल स्कोर पर गंवा दिए थे, जिसमें तीन विकेट अश्विन ने और दो विकेट उमेश यादव ने लिए। 

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसा रहा तीसरा सत्र

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर1 / 6

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

ऐसा रहा तीसरा सत्र

दिन के तीसरे सत्र में मिशेल स्टार्क को क्लीन बोल्ड कर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया। जडेजा ने स्टीव ओकीफ को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। हैंड्सकॉम्ब अश्विन का शिकार बने, इसी ओवर में एक गेंद बाद अश्विन ने नाथन लॉयन (2) को आउट कर भारत को जीत दिलाई।

पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से करारी शिकस्त देते हुए सीरीज में 1-० की बढ़त ले ली थी, लेकिन भारत ने यह मैच जीत सीरीज में वापसी कर ली है। 

PHOTOS: स्मिथ के OUT होते ही मैदान पर माहौल गरमाया, विराट पहुंचे...

आगे की स्लाइड में पढ़ें लंच से पहले मैच में क्या कुछ हुआ...

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर2 / 6

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

हेजलवुड ने झटके छह विकेट

मिशेल स्टार्क ने लगातार दो गेंद पर अजिंक्य रहाणे (52) और करुण नायर (0) का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापसी दिलाई। इसके बाद जोश हेजलवुड ने चेतेश्वर पुजारा (92) को आउट कर टीम इंडिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। आर अश्विन चौका जड़कर हेजलवुड का पांचवां शिकार बने। उमेश यादव एक रन बनाकर हेजलवुड़ का छठा शिकार बने। रिद्धिमान साहा और इशांत शर्मा के बीच आखिरी विकेट के लिए 16 रनों की साझेदारी हुई। इशांत 6 रन बनाकर ओकीफ का दूसरा शिकार बने। साहा 20 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। 

विराट के बचाव में उतरे बांगड़, कहा 'परफॉर्मेंस पर ना उठाएं सवाल'

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे तीसरा दिन भी रहा उतार-चढ़ाव भरा...

खुशखबरी! रांची टेस्ट के लिए टीम इंडिया में वापसी कर सकता है ये दिग्गज

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर3 / 6

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

तीसरा दिन रहा उतार-चढ़ाव से भरा

तीसरे दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली पारी में 276 रनों पर समेट दिया। मिशेल स्टार्क (26), मैथ्यू वेड (40), नाथन लायन (0) और जोश हेजलवुड (1) को आउट कर टीम इंडिया ने मैच में वापसी की। जडेजा ने पहली पारी में कुछ छह विकेट झटके। लंच ब्रेक से पहले टीम इंडिया ने बिना विकेट गंवाए 38 रन बना लिए थे। लंच के बाद मुकुंह हेजलवुड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। राहुल और पुजारा ने पारी को संभाला लेकिन फिर स्टीव ओकीफ की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने स्लिप में शानदार कैच लपक राहुल को चलता किया। आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे विराट विवादास्पद तरीके से आउट हुए....

सहवाग ने ट्वीट किया, 'कल रिटायर हो जाएगा विराट' और फिर...

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर4 / 6

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

विराट के OUT होने पर विवाद

विराट एक बार फिर विफल रहे, वो 25 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गए। मैदानी अंपायर नाइजेल लोंग ने टी-ब्रेक से पांच ओवर पहले कोहली को हेजलवुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। लेकिन विराट ने इशारा किया कि गेंद उनके बल्ले पर पहले लगी थी और उन्होंने तुरंत डीआरएस ले लिया। काफी देर तक देखने के बाद टीवी अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने कहा कि कोई स्पष्ट सबूत नहीं मिले कि गेंद बल्ले पर पहले लगी या पैड पर, इसलिये उन्होंने मैदानी अंपायर के फैसले के पक्ष में फैसला किया। विराट ने गुस्से में मैदान छोड़ा। उन्होंने अपनी नाराजगी भी जाहिर की। विराट ने पहले टेस्ट में दो पारियों में शून्य और 13 रन बनाए थे, जबकि इस टेस्ट की पहली पारी में वह 12 रन पर आउट हो गए। आगे की स्लाइड में पढ़ें बैटिंग ऑर्डर में अहम बदलाव...

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर5 / 6

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर

बैटिंग ऑर्डर में बदलाव हुआ फेल

बैटिंग ऑर्डर में ऊपर बुलाए गए जडेजा टी-ब्रेक से तुरंत पहले हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गए। इससे ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेशन में अपना दबदबा बनाया। टीम ने दूसरी पारी की शुरुआत तेजी से रन जुटाकर पॉजिटिव रूप से की जिसमें सलामी बल्लेबाज राहुल ने अपनी पारी में 85 गेंद में चार चौके जमाए। तीसरे दिन टी-ब्रेक के बाद टीम इंडिया ने कोई विकेट नहीं गंवाया और टीम इंडिया को मैच में वापसी दिलाई।
 

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर6 / 6

बेंगलुरु टेस्टः विराट & Co. की धांसू वापसी, सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर