फोटो गैलरी

Hindi NewsDRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 10 Mar 2017 07:17 AM

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉंम्ब के खिलाफ डीआरएस पर ड्रेसिंग रूम से मदद लेने के मामले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पास आधिकारिक शिकायत दर्ज की। 

यह बीसीसीआई का दिलचस्प कदम है क्योंकि आईसीसी ने बुधवार को बयान जारी करके साफ कर दिया था कि वह भारतीय कप्तान विराट कोहली या स्मिथ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगी। 

DRS विवाद: ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच ने कोहली के इलजाम को बताया बेतुका

पता चला है कि बीसीसीआई ने दस्तावेजों के साथ इस घटना के वीडियो फुटेज आईसीसी को ईमेल किये हैं और विश्व संस्था की आचार संहिता के तहत लेवल दो के आरोप लगाने के लिये कहा है। 

बीसीसीआई के एक शीर्ष सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, 'हां, बीसीसीआई ने आज स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ आईसीसी के पास आधिकारिक शिकायत दर्ज करायी है। उन्होंने घटना के वीडियो फुटेज मुहैया कराये हैं, जिसमें हैंड्सकॉम्ब स्मिथ को रिव्यू के लिये ड्रेसिंग रूम की मदद लेने का इशारा कर रहे हैं और अंपायर नाइजल लांग उसमें हस्तक्षेप करते हैं।'

अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए इंडियन टीम की घोषणा, जानें क्या हुए बदलाव

आगे की स्लाइड में पढ़ें, क्या कहना है बीसीसीआई के इस सूत्र का

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज1 / 3

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज

क्या है आरोप दर्ज कराने का नियम

उन्होंने कहा, 'बीसीसीआई ने आधिकारिक आरोप लगाने का अधिकार के तहत यह आरोप लगाये हैं क्योंकि लेवल दो के आरोप मैच समाप्त होने के 48 घंटे के अंदर लगाये जा सकते हैं। पता चला है कि बीसीसीआई ने खेल भावना का उल्लंघन करने और खेल को बदनाम करने के आरोप लगाने के लिये कहा है।'

बोले कप्तान विराट कोहली- 'लोगों ने मुझपर सवाल उठाए लेकिन मैंने...'

जब बीसीसीआई सूत्र से पूछा गया कि क्या आईसीसी क्या इस पर गौर करेगी, उन्होंने कहा, 'नियमों के अनुसार सदस्य बोर्ड का सीईओ लेवल दो के मामले में 48 घंटे के अंदर आरोप लगा सकता है। यही किया गया है। इसके अलावा यह भी जानना चाहिए कि पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर अपनी गलती स्वीकार की है। इसके अलावा आईसीसी ने 48 घंटों तक इंतजार क्यों किया।'

VIDEO: सोहैल ने दिखाई थी उंगली और फिर प्रसाद ने ऐसे लिया था बदला

आगे की स्लाइड में पढ़ें, अपने कप्तान का बचाव करने पर ऑस्ट्रेलिया से नाराज है बीसीसीआई

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज2 / 3

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज

अपने कप्तान का बचाव करने पर ऑस्ट्रेलिया से नाराज है बीसीसीआई

पता चला है कि बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ के बचाव में दिये गये कड़े बयान से नाराज था। बीसीसीआई का मानना है कि अपने कप्तान का बचाव करना सही है लेकिन बयान से लगा कि जैसे वह कोहली को नीचा दिखा रहे हैं जो कि मेजबान टीम को नागवार गुजरा। भारतीय टीम प्रबंधन को उम्मीद थी कि मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड मैच समाप्त होने के बाद स्मिथ को बुलाएंगे और इसके बाद कोई कार्रवाई करेंगे। 

तेंदुलकर बोले, 'अगर 'ऐसा' नहीं करते हैं तो आप सच्चे क्रिकेट फैन नहीं'

ब्रॉड का ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में दिया गया बयान भी बीसीसीआई को अच्छा नहीं लगा क्योंकि मैच रेफरी मीडिया के पास अपने विचार नहीं रखते। आईसीसी अब मुश्किल स्थिति में है क्योंकि दूसरे टेस्ट मैच के मैदानी अंपायरों ने कल तक आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं करायी थी। 

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज3 / 3

DRS विवाद: BCCI ने स्मिथ, हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ ICC में की शिकायत दर्ज