'इंडियन प्रमियर लीग 10' में बल्लेबाजों के हेलमेट पर होगा कैमरा!

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Updated: 20 मार्च, 2017 9:52 AM

+ -

इंडियन प्रमियर लीग (आईपीएल) के दसवें सीजन से जुड़ी चौंकाने वाली खबर आई है। कहा जा रहा है कि खिलाड़ियों के हेलमेट पर कैमरा लगा होगा, जिससे मैदान के स्टैंड में बैठे हर दर्शक पिच पर हो रही हर गतिविधी को आसानी से देख सकें।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चाहता है कि आईपीएल के इस सीजन से ही बल्लेबाजों के हेलमेट पर कैमरा लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाए, जिससे दूर बैठे दर्शकों को भी क्रिकेट की हर बारीकी को समझने में मदद मिलेगी।

कब हुई थी बल्लेबाजों के हेलमेट पर कैमरा लगाने की शुरुआत

बल्लेबाजों के हेलमेट पर कैमरा लगाने की शुरुआत सबसे पहले बिग बैश लीग से हुई थी। 2012 में बिग बैश लीग टूर्नामेंट के दौरान बल्लेबाजों के हेलमेट को कैमरा से लैस किया गया, इसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया। कैमरा लगे हेलमेट का इस्तेमाल सबसे पहले  ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन ने किया था।

कभी पत्थर तोड़ने पर मजबूर था यह खिलाड़ी, गावस्कर ने की मदद, और अब...

बिग बैश में ये दो तकनीकें भी हुई थीं इस्तेमाल

बिग बैश में दो अलग तरह की तकनीकों का प्रयोग भी किया जा चुका है। जिसमें से एक में मैदानी अंपायर की टोपी में कैमरा लगाया था, दूसरी तकनीक के अंतर्गत मैदान के खिलाड़ी को माइक की सुविधा दी गई थी, जिससे वह कमेंटेटर से बात कर सके। अंपायर की टोपी में लगे कैमरे की शुरुआत पहले ही 2014 के आईपीएल में हो चुकी है।

BCCI में महाराष्ट्र की बादशाहत खत्म, पूर्वोत्तर राज्यों को लाभ

संबंधित खबरें

    जरूर पढ़ें

    From around the web