फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ तब चर्चा का विषय बन गये जबकि भारत के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन उन्हें डेविड वॉर्नर के आउट होने के तुरंत बाद शौच के लिये जाना पड़ा और निश्चि

एजेंसीThu, 23 Feb 2017 10:44 PM

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ तब चर्चा का विषय बन गये जबकि भारत के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन उन्हें डेविड वॉर्नर के आउट होने के तुरंत बाद शौच के लिये जाना पड़ा और निश्चित तौर पर कप्तान स्टीव स्मिथ इससे खुश नहीं थे। 

वॉर्नर जैसे ही आउट हुए, रेनशॉ को कप्तान स्मिथ के साथ बात करते हुए देखा गया जो उसी समय क्रीज पर उतरे थे। इसके बाद उन्होंने मैदानी अंपायर रिचर्ड केटलबोरोग से बात की और फिर पवेलियन लौट गये। 

INDvsAUS: तबीयत थी खराब, फिर भी रेनशॉ ने तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड

कोई भी इस 20 साल के खिलाड़ी पर हंस सकता है लेकिन जब उनसे इस घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे सहजता से लिया। असल में उनसे उनकी 68 रन की जुझारू पारी के बजाय शौच के लिये जाने की घटना को लेकर अधिक सवाल किये गए। 

Pune Test में पहले दिन छाए भारतीय गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 256/9

ये सब अचानक हुआ- रेनशॉ

रेनशॉ ने कहा, 'यह सब अचानक हुआ। डेवी (वार्नर) के आउट होने से पांच या दस मिनट पहले मैंने रिचर्ड (अंपायर केटेलबोरोग) से पूछा कि लंच में अभी कितना समय है और उन्होंने मुझे बताया कि आधा घंटा और इसके बाद मैं काफी परेशानी में था। यह वास्तव में अच्छी स्थिति नहीं थी।

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं1 / 4

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं

रेनशॉ के अचानक जाने से खुश नहीं थे कप्तान स्मिथ 

रेनशॉ से पूछा गया कि जब उन्होंने कप्तान स्मिथ को अपनी स्थिति के बारे में बताया तो उनकी क्या प्रतिक्रिया थी, उन्होंने कहा, 'वह इससे खुश नहीं थे लेकिन वह समझते हैं कि जब आपको शौच के लिये जाना होता हो तो आपको जाना ही पड़ेगा। यह आदर्श स्थिति नहीं थी लेकिन यही जिंदगी है। निश्चित तौर पर हमने उसी समय विकेट गंवाया था और दो नये बल्लेबाज क्रीज पर आ गये थे। यह मुश्किल परिस्थिति थी और वह समझते थे। हमने बाद में बात की और अब सब कुछ सही है। 

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं2 / 4

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं

नहीं थी नियमों की जानकारी

रेनशॉ ने कहा कि उन्हें इस बारे में नियमों की ज्यादा जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, 'मुझे इस बारे में नियमों के बारे में ज्यादा पता नहीं था। मुझे नहीं पता था कि आप बीमार होने पर रिटायर्ड हो सकते हो इसलिए मैं लंच तक बल्लेबाजी करना चाहता था। इसके बाद बल्लेबाजी के लिये इंतजार करना कुछ अजीब था क्योंकि सलामी बल्लेबाज के रूप में आपको सीधे बल्लेबाजी के लिये उतरना पड़ता है। बल्लेबाजी के लिये इंतजार करना सबसे चुनौतीपूर्ण होता है। 

आगे की स्लाइड में देखें क्या कहा भारतीय कोच ने

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं3 / 4

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं

भारतीय कोच ने किया समर्थन

भारत के सहायक कोच संजय बांगड़ भी स्थिति को समझते थे। उन्होंने कहा, 'जब आपको शौच के लिये जाना हो तो फिर कितनी भी इच्छाशक्ति और मानसिक मजबूती उसे नियंत्रित नहीं कर सकती। उसे जाना ही था। शायद वह रोक सकता था। उसने कप्तान स्टीव स्मिथ से भी बात की कि वह ऐसा करे या नहीं। लेकिन एक स्थिति ऐसी आती है कि उस पर नियंत्रण नहीं रखा जा सकता। ऐसी घटनाएं होती है। 

बांगड़ ने कहा, 'उसने जिस तरह से वापसी की उसका श्रेय उसे जाता है। उसने शुरुआत भी अच्छी की थी। उसने जज्बा दिखाया। 

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं4 / 4

INDvsAUS: बीच मैच से अचानक पवेलियन लौटने पर बोले रेनशॉ, मजबूर था मैं