फोटो गैलरी

Hindi Newsआखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को भारत को 333 रनों से हरा दिया। इसके साथ मेहमान टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की ब

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 08:44 AM

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को भारत को 333 रनों से हरा दिया। इसके साथ मेहमान टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 441 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन मेजबान टीम 107 रनों पर ढेर हो गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव ओकीफ ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए। नेथन लॉयन को 4 सफलता मिली। ओकीफ ने पहली पारी में भी 6 विकेट लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाने के बाद भारत की पहली पारी 105 रनों पर समेट दी थी। इसके बाद उसने अपनी दूसरी पारी में 285 रन बनाते हुए भारत के सामने असम्भव सा लक्ष्य रखा था।

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया1 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ओकीफ ने 6 विकेट लिए, उन्होंने पहली पारी में भी 6 विकेट लिए थे। इस मैच में उन्होंने पहली बार 10 से ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। नाथन लॉयन ने इस पारी में 4 विकेट लिए। लॉयन को पहली पारी में 1 विकेट मिला था। 

यह भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी हार है और टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार है। यह भारत की घर में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है। भारतीय टीम के लिए उसकी घर में सबसे बड़ी ताकत स्पिन के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया ने उसे उसके घर में न भूलने वाली हार दी। 

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया2 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

दिन के पहले सेशन में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 285 रनों पर समाप्त करन के बाद ऑस्ट्रेलिया द्वारा घर में मिले तीसरे सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की गहरी बल्लेबाजी आधे सेशन भी अच्छी तरह नहीं खेल सकी। मेजबानों ने दिन के दूसरे सेशन में अपनी दूसरी पारी शुरू की थी और टी ब्रेक तक 6 विकेट गंवाकर 99 रन ही बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब थी और तीसरे सेशन में उसने भारत के बाकी चार विकेट जल्दी लेकर उसे आखिरकार हार का मुंह दिखाया। 

भारतीय टीम मेहमान स्पिनरों के सामने दोनों पारियों में नतमस्तक दिखी। उसने पहली पारी में सिर्फ 105 रनों का स्कोर ही किया था। इस तरह से भारत ने दोनों पारियों में 212 रन बनाए।

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया3 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

दूसरे सेशन में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को 10 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा। पहली पारी में भारत का बोरिया बिस्तर बांधने वाले ओकीफ ने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (2) को पगबाधा आउट कर दिया। 

टीम के खाते में 6 रन ही जुड़े थे कि दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (10) को नाथन लॉयन ने अपना शिकार बनाया। कप्तान विराट कोहली (13) पर एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी। लेकिन कप्तान इस बार टीम को संकट से बाहर निकाल नहीं सके। ओकीफ की गेंद को छोड़ने के चक्कर में कोहली अपनी गिल्लियां उखड़वा बैठे। कोहली 47 के कुल स्कोर पर आउट हुए। 

पुजारा और अंजिक्य रहाणे की जोड़ी जमती दिख रही थी। लेकिन रहाणे ओकीफ की गेंद को कवर्स के पास से सीमारेखा के पार भेजने के चक्कर में लॉयन के हाथों लपके गए। 

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया4 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

रविचंद्रन अश्विन (8) को भी ओकीफ ने अपना शिकार बनाया। ओकीफ ने अश्विन को आउट कर इस मैच में अपने 10 विकेट पूरे किए। चायकाल से ठीक पहले ओकीफ ने रिद्धिमान साहा (5) को पगाबाधा कर भारत को छठा झटका दिया। यह उनका इस पारी का पांचवां विकेट था। तीसरे सेशन में पुजारा, रवींद्र जडेजा (3), ईशांत शर्मा (0), जयंत यादव (5) के विकेट महज 8 रनों के भीतर ही गंवा दिए। 

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया5 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

इससे पहले स्मिथ ने बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बनी इस पिच पर भारतीय स्पिन तिकड़ी अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव का अच्छे से सामना किया और अपनी टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 202 गेंदें खेलते हुए 11 चौके लगाए। वह जडेजा की गेंद पर 246 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए। यह उनका भारत के खिलाफ लगातार पांचवां शतक है। 2०14-15 में खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में स्मिथ ने चारों मैचों में शतक जड़े थे।

स्मिथ के जाने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मिशेल मार्श (31) और मैथ्यू वेड (20) के रूप में दो और विकेट खो दिए थे। अपने दूसरे दिन के स्कोर 4 विकेट पर 143 रनों से आग खेलने उतरी मेहमान टीम को दिन का पहला झटका मिशेल के रूप में लगा। वह 169 के कुल स्कोर पर जडेजा की गेंद पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए।

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया6 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया

204 के कुल स्कोर पर वेड, उमेश यादव का शिकार बने। स्मिथ को जडेजा ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दिन का तीसरा और पारी का सातवां झटका दिया। मिशेल स्टार्क ने 30 रनों का अहम योगदान दिया। वह 258 के कुल स्कोर पर अश्विन का शिकार बने। यादव ने लॉयन को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। ओकीफ को जडेजा ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 105 रनों पर ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त ले ली थी। भारत की तरफ से राहुल ही 64 रनों का सर्वाधिक योगदान दे पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने मेट रेनशॉ (68) और स्टार्क (61) की मदद से अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे।
 

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया7 / 7

आखिरकार रुका भारत का अजेय अभियान, पुणे टेस्ट 333 रनों से गंवाया