फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा

मैच के दूसरे दिन लंच तक 70/3 के स्कोर के बाद टीम इंडिया 105 रनों पर सिमट गई। टीम इंडिया ने 95 रनों तक सात विकेट गंवा दी थी। स्टीव ओकीफ ने एक ही ओवर में केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे और रिद्धिमान साह

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 06:21 AM

मैच के दूसरे दिन लंच तक 70/3 के स्कोर के बाद टीम इंडिया 105 रनों पर सिमट गई। टीम इंडिया ने 95 रनों तक सात विकेट गंवा दी थी। स्टीव ओकीफ ने एक ही ओवर में केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे और रिद्धिमान साहा को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

इसके बाद नाथन ल्योन ने आर अश्विन को आउट कर भारत को सातवां झटका दिया। इसके बाद जयंत यादव, रविंद्र जडेजा और उमेश यादव के रूप में टीम इंडिया के आखिरी तीन विकेट गिरे। इशांत शर्मा 2 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। 

जीरो पर निपटे विराट, द्रविड़-तेंदुलकर का 'खास' रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की इस तरह बल्लेबाजी की शुरुआत भारतीय फैन्स को निराश करने जैसा है। लगातार नौ टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने आठ में जीत दर्ज की है और इस बड़ी उपलब्धि के बाद भारतीय फैन्स इस बार भी जीत की पूरी उम्मीद लगाए बैठे हैं, खासकर जब बात ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की हो तो भारतीय फैन्स के लिए जीत का एक अलग ही उत्साह और जीत का एक अलग ही महत्व रहता है।

स्टार्क को OUT करते ही अश्विन ने तोड़ा कपिल देव का सालों पुराना RECORD

2008 के बाद का सबसे खराब प्रदर्शन

2008 के बाद से टीम इंडिया का ये सबसे खराब प्रदर्शन है। घरेलू मैदान की बात करें तो साल 2008 के बाद यह टीम इंडिया का सबसे कम स्‍कोर है। अप्रैल, 2008 में टीम इंडिया अहमदाबाद में हुए टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 ओवर्स में सिर्फ 76 रन बनाकर आउट हो गई थी। विदेशी मैदानों की बात करें तो 2014 में इंग्‍लैंड के खिलाफ टीम इंडिया 94 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

आगे की स्लाइड में देखें क्या था 13 साल पहले भारत का कारनामा

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा1 / 3

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा

13 साल पहले भी कुछ ऐसी ही थी स्थिति, मगर इंडिया को मिली जीत

इन रिकॉर्ड्स के आधार पर अभी भी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा सकता है। उम्मीद अभी भी खत्म होती नहीं दिख रही। टीम इंडिया के सामने कुछ ऐसी ही स्थिति 2004/05 में आई थी। उस वक्त भी टीम इंडिया महज 104 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। यह रन इंडिया ने 41.3 ओवर में पूरा किया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 203 रन की पारी खेली थी। 

उस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया मैच लीड करते हुए दिख रही थी और इस बार भी कुछ ऐसी ही स्थिति दिख रही है। मगर टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी को संभाला और दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को महज 93 रन में ही ऑलआउट करके 13 रन से जीत हासिल की।

दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया ने बनाई भारत पर 298 रनों की बढ़त

आगे की स्लाइड में पढ़ें भारती स्पीनर का कमाल

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा2 / 3

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा

भारतीय स्पिनर ने दिखाया था जादू

13 साल पहले खेले गए उस मैच में भारतीय स्पिनर ने अहम भूमिका निभाई थी। पहली पारी में अनिल कुंबले ने 19 ओवर में 5 विकेट चटकाए थे। वहीं एम. कार्तिक ने 15.3 ओवर में 4 विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में हरभजन सिंह ने अपना कमाल दिखाया और महज 10.5 ओवर में 5 विकेट अपने नाम किया।

उस वक्त भी टीम इंडिया के लिए जीत आसान नहीं थी। मगर भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत को जीत दिलाई। अब इस बार भी स्थिति कुछ ऐसी ही दिखाई दे रही है। पासा कभी भी पलट सकता है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की जीत का जो रिकॉर्ड चल रहा है वो इस मैच के साथ आगे भी बढ़ सकता है।

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा3 / 3

INDvsAUS: जीत के लिए टीम इंडिया को दोहराना होगा 13 साल पहले वाला कारनामा