फोटो गैलरी

Hindi Newsकरूणारत्ने का शतक, पर स्पिनरों ने झकझोरा श्रीलंका को

करूणारत्ने का शतक, पर स्पिनरों ने झकझोरा श्रीलंका को

सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने ने आज यहां अपने करियर का दूसरा शतक लगाया लेकिन पाकिस्तानी स्पिनरों ने पल्लीकल इंटरनेशनल स्टेडियम की तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच पर श्रीलंका के मध्यक्रम...

करूणारत्ने का शतक, पर स्पिनरों ने झकझोरा श्रीलंका को
एजेंसीSat, 04 Jul 2015 11:41 AM
ऐप पर पढ़ें

सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने ने आज यहां अपने करियर का दूसरा शतक लगाया लेकिन पाकिस्तानी स्पिनरों ने पल्लीकल इंटरनेशनल स्टेडियम की तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच पर श्रीलंका के मध्यक्रम को झकझोर कर तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच का पहला दिन अपनी टीम के नाम किया।

करूणारत्ने ने 130 रन बनाए लेकिन इसके बावजूद टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा श्रीलंका पहला दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 272 रन तक ही पहुंच पाया। उसकी इस स्थिति के लिए लेग स्पिनर यासिर शाह मुख्य रूप से जिम्मेदार रहे जिन्होंने अब तक 77 रन देकर चार विकेट लिए हैं।

पाकिस्तान ने अपनी अंतिम एकादश में तीन तेज गेंदबाज रखे हैं और ऐसे में कप्तान मिसबाह उल हक को अजहर अली को कामचलाउ स्पिनर के रूप में उतारना पड़ा। अजहर ने सात ओवर में 35 रन देकर दो विकेट हासिल किये हैं। अपने करियर का 44वां टेस्ट खेल रहे अजहर के नाम पर अब चार टेस्ट विकेट दर्ज हो गए हैं। बायें हाथ के तेज गेंदबाज राहत अली ने भी 74 रन देकर दो विकेट लिए हैं।

श्रीलंका की तरफ से करूणारत्ने के बाद दूसरा बड़ा स्कोर उपुल थरंगा (46) का रहा जिन्हें अनुभवी कुमार संगकारा की जगह टीम में लिया गया है। दिन का खेल समाप्त होने के समय तारिंदु कौशल 17 और सुरंगा लखमल एक रन पर खेल रहे थे।

सुबह पाकिस्तान ने लगातार तीसरे मैच में टास जीता। उसने पहले टेस्ट मैच में 125 और दूसरे मैच में 80 रन बनाने वाले कौशल सिल्वा को केवल नौ रन के निजी स्कोर पर आउट करके अच्छी शुरुआत की। राहत अली ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया।

इसके बाद बायें हाथ के दो बल्लेबाजों करूणारत्ने और थरंगा ने दूसरे विकेट के लिये 91 रन जोड़े। श्रीलंका ने हालांकि बीच में 31 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए।

थरंगा ने यासिर की गेंद पर स्लिप में यूनिस खान को कैच थमाया जिन्होंने डाइव लगाकर शानदार कैच लिया। यासिर ने इसके बाद लाहिरू तिरिमाने (11) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (तीन) को लगातार गेंदों पर आउट करके स्कोर चार विकेट पर 137 रन कर दिया।

यासिर ने चाय के विश्राम के बाद जेहान मुबारक (25) को स्टंप आउट कराकर करूणारत्ने के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी तोड़ी। मुबारक ने इससे पहले 2007 में जब अपना आखिरी टेस्ट खेला था तब श्रीलंका की वर्तमान टीम के किसी अन्य सदस्य ने पदार्पण भी नहीं किया था।

करूणारत्ने ने शतक पूरा करने के बाद तेजी से रन बनाने की रणनीति अपनायी। इस बीच मिसबाह ने यासिर को पिच से मिल रहे टर्न को भांपते हुए कामचलाउ लेग स्पिनर अजहर को गेंद सौंपी दी जिन्होंने करूणारत्ने की एकाग्रता भंग कराकर उन्हें सरफराज अहमद के हाथों स्टंप कराया। करूणारत्ने ने 230 गेंद खेली तथा 14 चौके लगाए।

अजहर ने इसके बाद धम्मिका प्रसाद को आउट करके अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जबकि राहत ने दिनेश चंदीमल (24) के रूप में अपना दूसरा विकेट लिया। पाकिस्तान ने गाले में पहला टेस्ट मैच दस विकेट से जीता था जबकि श्रीलंका ने कोलंबो में दूसरे मैच में सात विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज 1-1 से बराबर करायी थी।

इस निर्णायक मैच के लिए दोनों टीमों ने अपनी टीमों में चार चार बदलाव किये। पाकिस्तान ने राहत, एहसान अली और इमरान खान के रूप में तीन तेज गेंदबाजों के अलावा बल्लेबाज शान मसूद को भी अंतिम एकादश में रखा है। इन्हें चोटिल वहाब रियाज, संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहने वाले मोहम्मद हफीज, बायें हाथ के तेज गेंदबाज जुनैद खान और स्पिनर जुल्फिकार बाबर के स्थान पर चुना गया है।

संगकारा के इस टेस्ट में नहीं खेल पाने और कितुरूवान वितांगे की खराब फार्म को देखते हुए श्रीलंका ने उनके स्थान पर थरंगा और मुबारक को चुना है। बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ और चोटिल तेज गेंदबाज दुशमंथ चमीरा के स्थान पर सुरंगा लखमल और नुवान प्रदीप को टीम को रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें