KXIPvMI: मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हराया

KXIPvMI: मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हराया

1/2KXIPvMI: मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हराया

इंदौर, लाइव हिन्दुस्तान टीम Updated: 21 अप्रैल, 2017 12:34 AM

+ -

 

हाशिम अमला का बेमिसाल शतक जोस बटलर और नितीश राणा की तूफानी पारियों के आगे फीका पड़ गया जिससे मुंबई इंडियन्स ने आज यहां किंग्स इलेवन पंजाब का बड़ा लक्ष्य बखूबी हासिल करके 27 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से जीत दर्ज करके आईपीएल दस में अपना विजय अभियान जारी रखा। 

अमला ने 60 गेंदों पर आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 104 रन बनाये। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 40 रन की तूफानी पारी खेली जबकि शान मार्श ने 26 रन का योगदान दिया। इससे किंग्स इलेवन ने टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 198 रन बनाये। 

इसके जवाब में मुंबई पहले ओवर से ही हावी हो गया। बटलर (37 गेंदों पर 77 रन) और पार्थिव पटेल (18 गेंदों पर 37 रन) ने पहले विकेट के लिये 35 गेंदों पर 81 रन जोड़े। इसके बाद बटलर ने राणा (34 गेंदों पर नाबाद 62 रन) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिये 44 गेंदों पर 85 रन की साझेदारी की जिससे मुंबई ने बड़ा लक्ष्य केवल 15.3 ओवर में हासिल कर दिया। उसने दो विकेट पर 199 रन बनाये। बटलर ने अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के जबकि राणा ने सात छक्के लगाये। 

मुंबई की यह लगातार पांचवी जीत है जिससे उसके छह मैचों में दस अंक हो गये हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। किंग्स इलेवन की छह मैचों में चौथी हार है और उसके अब भी चार अंक हैं। होलकर क्रिकेट स्टेडियम में शुरू से लेकर आखिर तक गेंदबाजों की नहीं चली। मुंबई के गेंदबाज लेसिथ मलिंगा ने चार ओवर में 58 रन दिये तो किंग्स इलेवन के इशांत शर्मा ने भी अपने कोटे के ओवरों में इतने ही रन लुटाये।  

लाइव अपडेट- 

- मुंबई की शुरूआती पारी ओपनर बल्लेबाज बटलर और पार्थिव पटेल ने बेहद तेज की। दोनों ने पहले 5 ओवर में 68 रन बनाए।

- धांसू बल्लेबाजी करने के बाद पार्थिव पटेल 18 बॉल पर 37 रन के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

- तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए राणा ने भी तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के बड़े स्कोर को और भी बौना कर दिया। बटलर और राणा ने  85 रन की पार्टनरशिप की।

- मुंबई को दूसरा झटका मोहित शर्मा ने बटलर को 77 रन पर आउट करके दिया।

कुछ ऐसी थी पंजाब की इनिंग

- आईपीएल 10वें सीजन में पहली बार खेलने आए शॉन मार्श ने तेज शुरूआत करते हुए पंजाब को अच्छी शुरूआत दी। लेकिन 26 रन के स्कोर पर मैक्लेनघन ने आउट कर दिया।

- तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋद्धिमान साहा भी कुछ खास नहीं कर सके, 15 बॉल पर 11 रन बनाकर आउट हो गए।

- हाशिम अमला ने शुरूआत से ही तेज बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए मैक्सवेल ने भी छक्के-चौकों की बारिश की। 

- अमला और मैक्सवेल की तूफानी बल्लेबाजी से 33 बॉल पर 83 रन की साझेदारी की। बुमराह की गेंद पर मैक्सवेल 40 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

- मैक्सवेल के आउट होने के बाद क्रीज पर आए स्टोइनिश भी 1 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

- इसके बाद अमला शानदार बैटिंग करते हुए आईपीएल 10 की दूसरी सेंचुरी लगाई। इससे पहले दिल्ली के संजू सैमसन ने लगाई थी।

- अमला 104 रन बनाकर नॉट आउट रहे और मुंबई के सामने 199 रनों का लक्ष्य रखा।

लगातार चार जीत के बाद आत्मविश्वास से भरे दो बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस आज इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखने से उतरी है। अब तक पांच में से चार मैच जीत चुके मुंबई इंडियंस आठ अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। 

कप्तान रोहित शर्मा की शुरूआत अच्छी नहीं रही लेकिन पिछले मैच में गुजरात लायंस के खिलाफ 29 गेंद में नाबाद 40 रन बनाकर उन्होंने वापसी की। कीरोन पोलार्ड ने 23 गेंद में 39 रन बनाये थे। युवा नीतिश राणा का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। शानदार अर्धशतक जमाकर मुंबई की छह विकेट से जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई थी। मुंबई के लिये सबसे बड़ी उपलब्धि हार्दिक और कणाल पंडया का शानदार फार्म है।

अगली स्लाइड में पढ़ें दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ियों के नाम

जरूर पढ़ें

From around the web