फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-10: RCB इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी, KKR ने 82 रनों से हराया

IPL-10: RCB इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी, KKR ने 82 रनों से हराया

कोलकाता नाइट राईड्स ने रविवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 27 वें मैच में मजबूत बल्लेबाजों से लैस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम को 82 रनों क

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 06:32 AM

कोलकाता नाइट राईड्स ने रविवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 27 वें मैच में मजबूत बल्लेबाजों से लैस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम को 82 रनों की करारी शिकस्त दी। 

कोलकाता ने बैंगलोर के सामने 132 रनों का लक्ष्य रखा था। ऐसा लग रहा था कि बैंगलोर की टीम इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लेगी लेकिन हुआ इसके उलट। बैंगलोर टीम महज 9.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 46 रन ही बना सकी। बैंगलोर ने आईपीएल इतिहास का न्यूनतम स्कोर हासिल किया।

कोलकाता की ओर से नेथन कोल्टर नाइल, क्रिस वोक्स और कोलन ग्रैंडहोम ने तीन-तीन विकेट लिए। यह आईपीएल इतिहास में दूसरा मौका है, जब किसी मैच के दौरान 20 विकेट गिरे हों।

बैंगलोर की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। एक समय उसने 40 रनों पर छह विकेट गंवा दिए थे। नेथन कोल्टर नाइल, क्रिस वोक्स और उमेश यादव ने लगातार झटकों से बैंगलोर को पस्त कर दिया। अंतिम समय में ग्रैंडहोम ने बहती गंगा में हाथ धोया और तीन सफलता हासिल की। बैंगलोर का एक भी बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका।

धुआंधार बल्लेबाजी के लिए मशहूर क्रिस गेल सात रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान विराट कोहली खाता तक नहीं खोल सके। मंदीप सिंह एक रन बना सके जबकि दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार अब्राहम डिविलियर्स ने आठ और केदार जाधव ने नौ रन बनाए। स्टअर्ट बिन्नी ने भी आठ रन बनाए।

आईपीएल-9 की नीलामी में 8 करोड़ से अधिक रकम हासिल करने वाले दिल्ली के पवन नेगी बल्ले से लगातार फ्लाप रहे हैं। नेगी दो रन बना सके। सैमुएल बद्री शून्य, युजवेंद्र चहल शून्य और टायमाल मिल्स दो रनों पर आउट हुए।

आईपीएल इतिहास का यह न्यूनतम स्कोर है। बैंगलोर का इससे पहले का न्यूनतम स्कोर 70 रना था जबकि आईपीएल का अब तक का न्यूनतम स्कोर 2009 में राजस्थान रायल ने बैंगलोर के खिलाफ बनाया था। इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी कर रही कोलकाता ने शानदार शुरुआत की लेकिन उसके बल्लेबाज इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके। कोलकाता की टीम 19.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 131 रन ही बना सकी। बारिश के कारण यह मैच 45 मिनट देरी से शुरू हुआ।

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन ने एक बार फिर पारी की शुरुआत करते हुए 17 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। कप्तान गौतम गम्भीर (14) सस्ते में आउट हुए लेकिन उन्होंने नरेन के साथ 22 गेंदों पर 48 रनों की साझेदारी की। पहले गम्भीर आउट हुए और इसके बाद नरेन। इन दोनों के आउठ होने के बाद कोलकाता ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। रोबन उथप्पा ने 11, मनीष पांडे ने 15, यूसुफ पठान ने आठ रन बनाए जबकि कोलिन ग्रैंडहोम खाता तक नहीं खोल सके।

क्रिस वोक्स 18 रन बना सके। सूर्यकुमार यादव ने 15 रनों की पारी खेली। बैंगलोर की ओर से युववेंद्र चहल ने चार ओवर में 16 रन खर्च करते हुए तीन सफलता हासिल की। टायमाल मिल्स और पवन नेगी ने दो-दो सफलता हासिल की।

आईपीएल-10 में पहली बार कोई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए आलआउट हुई है। कोलकाता के साथ अब तक तीसरी बार इस तरह का वाक्या हुआ है। 2009 में अंतिम बार कोलकाता की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑलआउट हुई थी।

विराट को लेकर गंभीर का जवाब: कुछ बदला नहीं, जब तक कोई...

आगे की स्लाइड में देखें,  प्लेइंग इलेवन 

IPL-10: RCB इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी, KKR ने 82 रनों से हराया1 / 2

IPL-10: RCB इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी, KKR ने 82 रनों से हराया

प्लेइंग इलेवन

केकेआरः सुनील नरेन, गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, कॉलिन डे ग्रैंडहाम, क्रिस वोक्स, नाथन कूल्टर नील, कुलदीप यादव, उमेश यादव।

आरसीबीः क्रिस गेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, केदार जाधव, मनदीप सिंह, स्टुअर्ट बिन्नी,पवन नेगी, टाइमल मिल्स, एस अरविंद, सैमुअल बद्री, युजवेंद्र चहल।

IPL-10: RCB इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी, KKR ने 82 रनों से हराया2 / 2

IPL-10: RCB इतिहास के सबसे कम स्कोर पर सिमटी, KKR ने 82 रनों से हराया