फोटो गैलरी

Hindi Newsकृष्ण-सुदामा जैसी सचिन की दोस्ती: कोमा में गए दोस्त को दी नई जिंदगी

कृष्ण-सुदामा जैसी सचिन की दोस्ती: कोमा में गए दोस्त को दी नई जिंदगी

  क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ग्राउंड पर सैकड़ों ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिसे गिनना नामुमकिन है। बचपन से लेकर क्रिकेट से संन्यास तक हजारों क्रिकेटर्स ने सचिन

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 06:33 PM

 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ग्राउंड पर सैकड़ों ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिसे गिनना नामुमकिन है। बचपन से लेकर क्रिकेट से संन्यास तक हजारों क्रिकेटर्स ने सचिन के साथ पारियां खेली, लेकिन उन्हीं में से एक बचपन का दोस्त दलबीर सिंह भी हैं। शायद ही इनके बारे में कुछ ही लोगों ने सुना हो।

6 साल कम उम्र के सचिन को दिल दे बैठीं थीं अंजलि, पढ़ें पूरी लव-स्टोरी

सचिन का यह दोस्त बचपन में साथ गलियों में छक्के-चौके लगाकर घरों की खिड़कियां तोड़ा करते थे। इतना ही नहीं दोनों ने अंडर-17 साथ में खेला, लेकिन एक दोस्त सुपरस्टार बन गया और दूसरा अपनी शारीरिक पीड़ाओं से जूझता रहा और साल 2002 में एक एक्सीडेंट में सिर और पैरों में गंभीर चोट के कारण यह दोस्त अपाहिज हो गया और कोमा में चला गया। 

स्टारडम के बाद भी सचिन ने निभाई दोस्ती

कौन कहता है कि सचिन भगवान नहीं, दोस्त के लिए ऐसी मिसाल खड़ी की शायद ही कोई अपनों के लिए कर सका हो। भले ही सचिन क्रिकेट एक स्टारडम है लेकिन उनके शांत स्वभाव के पीछे कई अनसुनी कहानियां भी हैं। गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले दलबीर सिंह गिल सचिन के बचपन के दोस्त हैं, दोनों ने बचपन में साथ क्रिकेट खेला और खूब सारी मस्तियां भी की, लेकिन आज जब सचिन के पास स्टारडम है तो ऐसा नहीं कि अपनों को भूल गए हों। उन्होंने अपने दोस्त दलबीर सिंह का ऐसे समय पर साथ दिया जब वह बदहाल स्थिति में रहे। दलबीर का एक्सीडेंट होने के बाद कोमा में चले गए थे, इस हादसे में उनकी जान तो बच गई लेकिन वह चलने-फिरने से मोहताज हो गए। इतना ही नहीं वह बोलते वक्त अब तुतलाते भी हैं।

सचिन की 10 बड़ी बातें: वनडे में पहली गेंद पर जीरो पर हुए थे आउट

सचिन ने कुछ ऐसे दिखाई की दरियादिली

जब भी किसी वजह से सचिन अहमदाबाद पहुंचते हैं तो अपने इस दोस्त से मिलना कभी नहीं भूलते, लेकिन सचिन का दोस्त के लिए हमदर्दी नहीं बल्कि उन्होंने कई कारणों से साथ खड़े रहे। हमेशा साथ हंसने-खेलने वाला दोस्त अगर अचानक ऐसी स्थिति में आ जाए तो ऐसा दोस्त तो जान भी कुर्बान कर सकता है, कुछ ऐसा ही सचिन तेंदुलकर ने भी किया।

बिग बी का खुलासा: अमिताभ ने कहा, 'सचिन के मैच की वजह से मेरा शूट...'

एक्सीडेंट के बाद जब दलबीर सिंह चलने में बिल्कुल असमर्थ हो गए थे तो ऐसे में सचिन ने मदद की और उन्होंने इलाज के लिए अहमदाबाद के अच्छे अस्पताल से ऑपरेशन भी कराया। इतना ही नहीं जब सचिन अपने दोस्त से मिलने अस्पताल पहुंचे तो दोनों ही दोस्तों की आखें नम हो गई। इस ऑपरेशन के बाद दलबीर अब चलने फिरने लगे हैं लेकिन अभी भी बोलते वक्त थोड़ा तुतलाते हैं। ऐसा करने के बाद दलबीर के मां-बाप रोकर उन्हें खूब दुआएं दी।

अगली स्लाइड में पढ़ें सचिन-दलबीर की बचपन की दांस्ता...

कृष्ण-सुदामा जैसी सचिन की दोस्ती: कोमा में गए दोस्त को दी नई जिंदगी1 / 2

कृष्ण-सुदामा जैसी सचिन की दोस्ती: कोमा में गए दोस्त को दी नई जिंदगी

 

कभी अंडर-17 टीम में एक ही रूम में ठहरे थे सचिन-दलबीर

सचिन तेंदुलकर और दलबीर सिंह ने एक साथ क्रिकेट तो खेला है साथ ही अंडर-17 के दौरान दोनों एक महीने तक एक साथ एक ही कमरे में साथ वक्त गुजारा है। दलबीर बताते हैं कि उन्होंने बचपन में खूब मस्तियां की, साथ क्रिकेट खेलना, सड़क पर चाट-फुल्की खाना और अहमदाबाद की गलियों में दौड़कर पतंगे पकड़ना जैसे कारनामे भी कर चुके हैं। सचिन मेरे लिए दोस्त से बढ़कर हैं।

सचिन से मिलने पर देते हैं गिफ्ट

दलबीर जब भी सचिन से मिलते हैं तो उनके लिए कुछ न कुछ खास गिफ्ट लेकर मौजूद होते हैं। कुछ साल पहले जब सचिन अपने दोस्त से मिलने अहमदाबाद पहुंचे तो दलबीर ने उन्हें खास तोहफा गिफ्ट किया। उनके नए जीवन के लिए दलबीर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को श्रेय देते हैं।

कृष्ण-सुदामा जैसी सचिन की दोस्ती: कोमा में गए दोस्त को दी नई जिंदगी2 / 2

कृष्ण-सुदामा जैसी सचिन की दोस्ती: कोमा में गए दोस्त को दी नई जिंदगी