फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंड में 60 हजार शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की सीबीआई जांच

उत्तराखंड में 60 हजार शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की सीबीआई जांच

शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों की जांच सीबीआई से कराने का निर्णय लिया है। गुरुवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने अपर मुख्य सचिव-शिक्षा डॉ. रणवीर...

उत्तराखंड में 60 हजार शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की सीबीआई जांच
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Apr 2017 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों की जांच सीबीआई से कराने का निर्णय लिया है। गुरुवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने अपर मुख्य सचिव-शिक्षा डॉ. रणवीर सिंह के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। इस जांच के दायरे में 60 हजार से ज्यादा शिक्षक आएंगे।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि सीबीआई जांच की कार्रवाई शुरू कराने के लिए इस फाइल को मुख्यमंत्री को भेजा जा रहा है। इस जांच के दायरे में शिक्षकों के साथ-साथ संबंधित जिलों के अफसरों को भी लिया जाएगा। पिछले दो साल से फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे 78 शिक्षकों के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 34 को पिछले साल ही बर्खास्त कर दिया गया था। बाकी की जांच चल रही है। सात अप्रैल को अपर मुख्य सचिव ने इन मामलों की समीक्षा करते हुए सभी शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की सीबीआई जांच कराने का निर्णय किया था। इस फैसले पर मंजूरी लेने के लिए शिक्षा मंत्री को भेजा गया था। विद्यालयी शिक्ष मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विभाग के अफसर भी जिम्मेदार हैं। यदि नियुक्ति के वक्त लापरवाही न बरती जाती तो फर्जी शिक्षक भर्ती ही न हो पाते। ऐसे सभी अफसरों को भी चिह्नित किया जाएगा।

हरिद्वार और यूएसनगर में सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा

फर्जी प्रमाणपत्र वाले 78 शिक्षकों में बर्खास्त हुए 34 शिक्षकों में हरिद्वार के 13 और यूएसनगर के 16 शिक्षक शामिल थे। जबकि चंपावत, पौड़ी और टिहरी में एक-एक, देहरादून में दो शिक्षकों की सेवा समाप्त की गई। 20 शिक्षकों के खिलाफ अभी जांच चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें