फोटो गैलरी

Hindi Newsहमेशा नया सीखने की कोशिश करता हूं: अनु मलिक

हमेशा नया सीखने की कोशिश करता हूं: अनु मलिक

आज अनु मलिक की गिनती एक बार फिर सफल संगीतकारों में हो रही है। पिछले साल उन्होंने 'दम लगा के हईशा' के लिए जो संगीत दिया था, उसके लिए उन्हें हाल ही में अवॉर्ड मिला है। हमने उनसे उनके कमबैक,...

हमेशा नया सीखने की कोशिश करता हूं: अनु मलिक
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Mar 2016 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आज अनु मलिक की गिनती एक बार फिर सफल संगीतकारों में हो रही है। पिछले साल उन्होंने 'दम लगा के हईशा' के लिए जो संगीत दिया था, उसके लिए उन्हें हाल ही में अवॉर्ड मिला है। हमने उनसे उनके कमबैक, युवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा और फिल्म निर्माण की उनकी योजना पर बात की। पेश हैं बातचीत के कुछ अंश:


लंबे समय बाद आपकी फिर से चर्चा हो रही है।
हां। मैं खुश हूं। मैं मानता हूं कि एक कलाकार तब और अधिक मजबूत बन जाता है, जब उसका बुरा समय होता है। जब उसके लिए सारे दरवाजे बंद हो जाते हैं, तब किस्मत एक बार फिर दरवाजा खटखटाती है।

अवॉर्ड पाकर कैसा महसूस कर रहे हैं?
मुझे जो यह अवॉर्ड मिला है, उसमें कई दूसरे नामी संगीतकार भी नामांकित थे। पर यह मुझे मिला। मेरे लिए यह बड़ी उपलब्धि है। मैंने कभी किसी निर्माता से काम नहीं मांगा। लोगों को लगता था कि मैं 90 के दशक का संगीतकार हूं, शायद आज के समय के अनुसार संगीत नहीं दे सकूंगा। मैं आदित्य चोपड़ा का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने मुझ पर भरोसा जताया और यह मौका दिया।

सुना है आप फिल्म निर्देशन करने की सोच रहे हैं?
मेरा मानना है कि फिल्म निर्देशन कठिन काम है, इसलिए मैंने बतौर सहायक निर्देशक काम करने की योजना बनाई है। मैं धीरे-धीरे काम आरंभ करना चाहता हूं। जब भी मैं राजकुमार हिरानी, करण जौहर, संजय लीला भंसाली और विशाल भारद्वाज सरीखे निर्देशकों को देखता हूं तो मुझे प्रेरणा मिलती है।

आज जिस तरह का संगीत बन रहा है, आप उस पर क्या कहेंगे?
हम आज के संगीत को अनदेखा नहीं कर सकते। लोग अब आर एंड बी, इलेक्ट्रॉनिका, जैज, ट्रेंस, हाउस और डबस्टेप के साथ कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन अगर आज भी आपने कोई ऐसा गाना तैयार किया है,जो सुनने में मीठा लगे, तो उसकी कद्र होती है। आज कई सारे कंपोजर हैं और मुझे प्रतियोगी माहौल अच्छा लगता है। इसके कारण ही हम और बेहतरी से काम कर पाते हैं।

आपकी बेटी अनमोल प्लेबैक सिंगर है। वो आपसे क्या पूछती है?
अनमोल काफी मेहनती है। आजकल वो मुझसे कई सारे प्रश्न पूछती है और मैं उसे गायन को लेकर कई इनपुट देता रहता हूं। मैं उसे बेटी के रूप में पाकर गौरवान्वित महसूस करता हूं।

आगे की क्या योजना है?
मैंने अभी तीन बड़े बैनर की फिल्में साइन की हैं। मैं अभी भी सीख रहा हूं। समय के साथ आगे बढ़ना चाहता हूं। मैं फिल्म निर्माताओं के साथ अधिक वक्त बिताता हूं और समझ रहा हूं कि उनकी आवश्यकता क्या है। वे कैसे काम करते हैं। अब फिल्म निर्देशित करने की योजना है।

आप कुछ गा नहीं रहे हैं?
जल्द ही कई गीत गाऊंगा। बस इंतजार करिए।
सौम्या वाजपेयी तिवारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें