फोटो गैलरी

Hindi Newskarisma kapoor birthday special

B'DAY SPECIAL: बिंदास एक्टिंग से बॉलीवुड में बनाई थी खास पहचान

बॉलीवुड में अपनी बिंदास एक्टिंग के लिए जानी जाने वाली करिश्मा कपूर 25 जून 2016 को 42वां जन्मदिन मना रही हैं। करिश्मा ने एक्ट्रेसेस को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किए जाने के तरीके को बदलकर अपने...

B'DAY SPECIAL: बिंदास एक्टिंग से बॉलीवुड में बनाई थी खास पहचान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Jun 2016 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड में अपनी बिंदास एक्टिंग के लिए जानी जाने वाली करिश्मा कपूर 25 जून 2016 को 42वां जन्मदिन मना रही हैं। करिश्मा ने एक्ट्रेसेस को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किए जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाई। जन्मदिन के खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं करिश्मा के करियर पर...

 

#mountainvibes#thealps#stunning#summertime2016

A photo posted by KK (@therealkarismakapoor) on

       
25 जून 1974 को मुंबई में जन्मी करिश्मा को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता रणधीर कपूर अभिनेता जबकि मां बबीता जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी। करिश्मा कपूर ने बतौर एक्ट्रेस अपने सिनेमा करियर की शुरुआत वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म 'प्रेम कैदी' से की। युवा प्रेम कथा पर बनी सुपरहिट साबित हुई।

 

 

A photo posted by KK (@therealkarismakapoor) on

1996 में आई 'राजा हिंदुस्तानी' से स्टार बनीं करिश्मा

इसके बाद करिश्मा ने 'पुलिस ऑफिसर', 'जिगर अनाड़ी', 'अंदाज अपना अपना', 'दुलारा' जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। करिश्मा की किस्मत का सितारा 1996 में आई 'राजा हिंदुस्तानी' से चमका। इस फिल्म की कामयाबी ने करिश्मा को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया।

 

A photo posted by KK (@therealkarismakapoor) on

1997 में आई 'दिल तो पागल है' करिश्मा के करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। नब्बे के दशक में करिश्मा ने ग्लैमरस छवि से बाहर 'जुबैदा' में जुबैदा की टाइटिल भूमिका में दिखाई दी। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह फिल्म फेयर के समीक्षक पुरस्कार से भी सम्मानित की गईं।

 

A photo posted by KK (@therealkarismakapoor) on

2000 के दशक में करिश्मा ने दर्शकों की पसंद को देखते हुए छोटे पर्दे का पर काम कर दर्शको का भरपूर मनोरंजन किया। 2003 में उद्योगपति संजय कपूर से शादी करने के बाद करिश्मा ने फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया।

 

A photo posted by KK (@therealkarismakapoor) on

बाद में फिल्म निर्माता सुनील दर्शन के जोर देने पर करिश्मा कपूर ने फिल्म  'मेरे जीवन साथी' के जरिए फिल्म इंडस्ट्री में एक बार फिर से वापसी की। फिल्म में अपने एंटी किरदार से करिश्मा कपूर ने दर्शको को रोमांचित कर दिया।
        
तीन बार मिला फिल्म फेयर पुरस्कार

 

करिश्मा कपूर को उनके करियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 1996 में 'राजा हिंदुस्तानी' के लिए, 1997 में 'दिल तो पागल है' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, 2000 में 'फिजा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

 

A photo posted by KK (@therealkarismakapoor) on

         
2012 में प्रदर्शित 'डेंजरस इश्क' से करिश्मा कपूर ने एक बार फिर से इंडस्ट्री मे एक बार फिर से वापसी की लेकिन यह फिल्म सफल नही रही। करिश्मा कपूर ने अपने दो दशक लंबे करियर में लगभग 60 फिल्मों में काम किया है। करिश्मा कपूर इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय नही है। करिश्मा-संजय तलाक लेकर अलग हो चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें