फोटो गैलरी

Hindi NewsBirthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई

बॉलीवुड में सुभाष घई को एक ऐसे फिल्ममेकर के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिये राजकपूर के बाद दूसरे शो मैन के रूप में पहचान बनायी है। सुभाष घई 24 जनवरी को 71 साल के हो गए

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Jan 2017 07:16 AM

बॉलीवुड में सुभाष घई को एक ऐसे फिल्ममेकर के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिये राजकपूर के बाद दूसरे शो मैन के रूप में पहचान बनायी है। सुभाष घई 24 जनवरी को 71 साल के हो गए हैं। बर्थडे के खास मौके पर एक नजर उनके सफर पर। 
              
24 जनवरी 1945 को नागपुर में जन्में सुभाष बचपन के दिनों से ही फिल्मो में काम करना चाहते थे। अपने इसी सपने को साकार करने के लिये सुभाष घई ने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में प्रशिक्षण लिया और अपने सपनों को पूरा करने के लिये मुंबई आ गये।
         
करियर के शुरुआती दौर में एक्टिंग भी की लेकिन...

अपने करियर के शुरुआती दौर में सुभाष ने कुछ फिल्मों में अभिनय किया लेकिन बतौर अभिनेता अपनी पहचान बनाने में कामयाब नहीं हो सके। बतौर निर्दशक सुभाष ने अपने करियर की शुरुआत साल 1976 में प्रदर्शित फिल्म 'कालीचरण' से की। इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा की दोहरी भूमिका थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट लीग में शामिल हुए टाइगर श्रॉफ

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई1 / 4

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई

'जली को आग कहते है बुझी को राख कहते हैं...'

1978 में सुभाष ने एक बार फिर से शत्रुघ्न सिन्हा को लेकर विश्वनाथ बनायी। इस फिल्म में सिन्हा ने एक तेज तरार वकील की भूमिका निभायी थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा का बोला गया यह संवाद 'जली को आग कहते है बुझी को राख कहते हैं, जिस राख से बारूद बने उसे विश्वनाथ कहते है' दर्शकों के बीच आज भी लोकप्रिय है।

लगातार सुपरहिट हुई सुभाष की फिल्में

1980 में प्रदर्शित फिल्म 'कर्ज' सुभाष के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। पुनर्जन्म पर आधारित इस फिल्म में ऋषि कपूर, टीना मुनीम, सिमी ग्रेवाल, प्राण, प्रेम नाथ और राज किरण ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थी। इस फिल्म में सिमी ग्रेवाल ने नेगेटिव किरदार निभाकर दर्शको को रोमांचित कर दिया था। 'कर्ज' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्म साबित हुयी।
         
1982 में प्रदर्शित फिल्म 'विधाता' सुभाष घई के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म के जरिये सुभाष घई ने अभिनय सम्राट दिलीप कुमार, शम्मी कपूर, संजीव कुमार, संजय दत्त जैसे मल्टी सितारों को एक साथ पेश किया। फिल्म ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये।

जल्लीकट्टू: रजनीकांत, कमल हासन ने छात्रों से की संयम बरतने की अपील

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई2 / 4

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई

अपनी प्रोडक्शन कंपनी तले बनी पहली फिल्म से ही दिया सुपरस्टार 

1982 में सुभाष घई ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी 'मुक्ता आर्ट्स' की स्थापना की जिसके बैनर तले उन्होंने 1983 में प्रदर्शित फिल्म 'हीरो' का निमार्ण-निर्देशन किया। इस फिल्म के जरिये सुभाष ने फिल्म इंडस्ट्री को जैकी श्रॉफ और मिनाक्षी शेषाद्री के रूप में नया सुपरस्टार दिया।
         
1986 में सुभाष घई ने दिलीप कुमार को लेकर अपनी महात्वाकांक्षी फिल्म 'कर्मा' का निमार्ण किया। दिलीप कुमार, नूतन, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, नसीरुद्दीन शाह, श्रीदेवी, पूनम ढिल्लो और अनुपम खेर जैसे सुपर सितारो से सजी इस फिल्म के जरिये सुभाष ने दर्शको के बीच देशभक्ति की भावना का संचार किया।

जुड़वां भाईओं का कमाल, घर में ही शूट कर बनाई विजुअल इफेक्ट्स वाली फिल्म

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई3 / 4

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई

'रामलखन' भी सुभाष के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शामिल है

1989 में प्रदर्शित फिल्म 'रामलखन' भी सुभाष घई के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शामिल की जाती है। 1991 में सुभाष ने दिलीप कुमार और राजकुमार को लेकर अपनी महात्वकांक्षी फिल्म 'सौदागर' का निमार्ण किया। दिलीप कुमार और राजकुमार साल 1959 में प्रदर्शित फिल्म 'पैगाम' के बाद दूसरी बार एक दूसरे के आमने सामने थे ।
        
'सौदागर' में अभिनय की दुनिया के इन दोनों महारथियों का टकराव देखने लायक था। इसी फिल्म के जरिये सुभाष ने मनीषा कोइराला और विवेक मुश्रान को फिल्म इंडस्ट्री में लॉन्च किया। इस फिल्म के लिये सुभाष को सर्वश्रेष्ठ फिल्म निदेर्शक का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।
         
1993 में संजय दत्त को लेकर 'खलनायक', 1997 में शाहरुख खान को लेकर 'परदेस' और 1999 में ऐश्वर्या राय को लेकर 'ताल' जैसी सुपरहिट फिल्मों का निमार्ण किया। 'परदेस' के जरिये सुभाष घई ने महिमा चौधरी को फिल्म इंडस्ट्री में लॉन्च किया।
         
2008 में आई फिल्म 'युवराज' की असफलता के बाद सुभाष ने फिल्मों का निर्देशन करना बंद कर दिया। उन्होंने साल 2014 में फिल्म 'कांची' के जरिये बतौर निदेर्शक वापसी की लेकिन यह सफल नहीं हुई।

'इंडस्ट्री में पापा के लेवल का कोई दूसरा एक्टर नहीं है': रणबीर कपूर

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई4 / 4

Birthday special: बॉलीवुड के दूसरे 'शो मैन' कहलाए फिल्ममेकर सुभाष घई