फोटो गैलरी

Hindi Newsअवध विश्वविद्यालय: बीएससी फिजिक्स थर्ड पेपर का पर्चा आउट

अवध विश्वविद्यालय: बीएससी फिजिक्स थर्ड पेपर का पर्चा आउट

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद से संचालित परीक्षाओं में सामूहिक नकल व पर्चा आउट होने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब तक सामूहिक नकल और विभिन्न तिथियों में कई पर्चे आउट होने के कई मामले...

अवध विश्वविद्यालय: बीएससी फिजिक्स थर्ड पेपर का पर्चा आउट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद से संचालित परीक्षाओं में सामूहिक नकल व पर्चा आउट होने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब तक सामूहिक नकल और विभिन्न तिथियों में कई पर्चे आउट होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। गुरुवार को बीएससी प्रथम वर्ष केमेस्ट्री तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा थी। पर, बुधवार की रात ही ह्वाट्सएप पर पेपर आ गया। कुलपति को इसकी जानकारी दी गई, मगर कोई कदम नहीं उठाया गया।

गनपत सहाय कालेज से पर्चा आऊट होने का खुलासा

गनपत सहाय पीजी कालेज के आंतरिक उड़ाका दल ने एक परीक्षार्थी को हाथ से लिखे प्रश्न पत्र के साथ उसके उत्तर की नकल सामग्री पकड़ी तो पर्चा आउट होने का बड़ा खुलासा हुआ। केन्द्र प्रभारी की मानें तो कुलपति व परीक्षा नियंत्रक को जानकारी देने को फोन किया तो दोनों ने न तो फोन उठाया और न ही काल बैक ही किया।

परीक्षा की शुचिता हुई तार-तार

डा. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद के कुलपति ने परीक्षा शुरू होने के दौरान नकलविहीन परीक्षा कराने का दावा किया था। मगर, नकल माफियाओं पर नकेल नहीं लगा सके। परीक्षा केन्द्र पर उड़ाका दल की ओर से पकड़ी गई सामूहिक नकल से साफ हो गया कि नकल माफियाओं का काकस विश्वविद्यालय फैजाबाद आफिस तथा उससे सम्बद्ध कालेजों में बहुत ही गहरा है।

नकल माफियाओं का शिकंजा

सामूहिक नकल का ठेका लेने वाले माफियाओं ने नया तरीका खोज लिया है। हाथ से लिखे सेम प्रश्न पत्र को ह्वाट्सएप पर आउट कराने का खेल जारी है। सबसे अधिक चौंकाने वाली बात यह है कि परीक्षा होने के आठ से 10 घंटे पहले आउट पर्चा बाजार में पहुंच जाता है। कई कालेजों में सामूहिक नकल पकड़ी जा चुकी है।

कुलपति और परीक्षा नियंत्रक ने नहीं उठाया फोन

सुलतानपुर के गनपत सहाय पीजी कालेज के प्राचार्य डॉ. तलअत हुसेन नकबी ने कहा कि आंतरिक उड़ाका दल के प्रभारी डा. शाहिद ने प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी के पास से हाथ से लिखा बीएससी प्रथम वर्ष कमेस्ट्री तृतीय प्रश्न पत्र पकड़ा। उसके पास उसके उत्तर की नकल सामग्री भी थी। बताया कि कुलपति व परीक्षा नियंत्रक को फोन किया गया मगर उन्होंने फोन नहीं उठाया। न ही काल बैक ही किया।

शिक्षक संघ ने किया था आगाह

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद विश्वविद्यालयीय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ.वीपी सिंह ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर जीसी आर जायसवाल ने मनमाने तरीके से परीक्षा समिति के बगैर सहमति के जिले में दो परीक्षा केन्द्रों को नोडल सेण्टर बनाया है। यहीं से अन्य परीक्षा केन्द्रों को प्रश्न पत्र भेजने की व्यवस्था है। उनका कहना है कि विश्वविद्यालय के अन्दर आने वाले सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू करना कुलपति की मनमानी का प्रतीक है। दावा किया कि प्रश्न पत्रों को विभिन्न नोडल सेंटरों से ले जाने के दौरान ही नकल माफियाओं ने सेटिंग करके पर्चा आउट कराया है। उन्होंने चेतावनी दी कि मनमानी नहीं चलने दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें