फोटो गैलरी

Hindi Newsगढ़वा में बेतरतीब और नियमों की अनदेखी कर बनाए जा रहे हैं घर

गढ़वा में बेतरतीब और नियमों की अनदेखी कर बनाए जा रहे हैं घर

गढ़वा नगर परिषद क्षेत्र में बेतरतीब तरीके से घर बनाकर लोग सुंदर गढ़वा, स्वच्छ गढ़वा को साकार होने में रोड़ा साबित हो रहे हैं। लोगों को स्वच्छ गढ़वा-सुंदर गढ़वा के लिए जागरूक जरूर किया गया, पर सभी उसकी...

गढ़वा में बेतरतीब और नियमों की अनदेखी कर बनाए जा रहे हैं घर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Apr 2017 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वा नगर परिषद क्षेत्र में बेतरतीब तरीके से घर बनाकर लोग सुंदर गढ़वा, स्वच्छ गढ़वा को साकार होने में रोड़ा साबित हो रहे हैं। लोगों को स्वच्छ गढ़वा-सुंदर गढ़वा के लिए जागरूक जरूर किया गया, पर सभी उसकी अनदेखी कर रहे हैं। आम लोगों के साथ नगर परिषद भी नियमों की अनदेखी कर शहर के बेतरतीब विकास को बढ़ावा दे रहा है। नगर पालिका एक्ट के मुताबिक परिषद क्षेत्र में मकान बनाने के लिए नक्शा पास करना अनिवार्य बना दिया गया है।

नक्शा पास होने के लिए आवेदन तो नगर परिषद कार्यालय तक जरूर आता है, लेकिन नक्शा के अनुसार मकान बन रहे या नहीं, उसकी मॉनिटरिंग नहीं होने से लोग मनमुताबिक घर बनवा रहे हैं। दूसरी ओर आम लोग बगैर नक्शा पाए कराए भी मकान बना रहे हैं। उसकी पड़ताल के लिए नगर परिषद में दारोगा की भी नियुक्ति की गई है, पर वह इसे रोक पाने में सफल नहीं हो रहा है। वर्ष 2016-17 में नगर परिषद क्षेत्र में 34 आवास का निर्माण के लिए नक्शा पास किया गया है। चार नक्शा को त्रुटि होने के कारण अस्वीकृत कर दिया गया। कड़ाई से नियमों का पालन नहीं होने से मकान मालिक अपने घर के तीन तरफ न तो एक मीटर और न ही मकान के सामने तीन मीटर जमीन ही छोड़ रहे हैं। ऐसा न कर लोग नगरपालिका एक्ट का उल्लंघ कर रहे हैं। उधर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी खागो यादव बताते हैं कि नगर परिषद क्षेत्र में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कर्मियों की कमी के कारण उसकी जांच नहीं होती। उक्त कारण बेतरतीब निर्माण को रोकना मुश्किल हो रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें