फोटो गैलरी

Hindi Newsजिले में खुलेगा विकलांग कल्याण महाविद्यालय

जिले में खुलेगा विकलांग कल्याण महाविद्यालय

दिव्यांगजनों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिले में विकलांग कल्याण महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी। इस महाविद्यालय में दिव्यांगों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ ही उनको रोजगार देने के लिए भी...

जिले में खुलेगा विकलांग कल्याण महाविद्यालय
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दिव्यांगजनों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिले में विकलांग कल्याण महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी। इस महाविद्यालय में दिव्यांगों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ ही उनको रोजगार देने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। इस आशय की घोषणा करते हुए प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग जन विकास मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगों के विकास को लेकर गंभीर है।

जिले में 15500 दिव्यांग हैं जो विभाग में पंजीकृत हैं। जिनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति बेहद कमजोर है। कई ऐसे दिव्यांग हैं जो रोजगार के अभाव में आर्थिक तंगी से जुझ रहे हैं। प्रदेश सरकार ने उन्हें तीन सौ रुपये की पेंशन देकर अपने दायित्वों से मुख मोड़ लिया है। जहूराबाद में विधानसभा चुनाव में भासपा भाजपा गठबंधन के प्रत्याशी रहे ओमप्रकाश राजभर ने अति पिछड़ों एवं अति दलितों को सरकार बनने पर अधिकार देने का वादा किया था। उनके संघर्षों के अनुरूप प्रदेश की योगी सरकार ने उन्हें पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग जन विकास की जिम्मेदारी सौंपीं। उन्होंने टेलीफोन करके जानकारी दी कि जिलाधिकारी से कहा गया है कि जमीन उपलब्ध कराई जाए। ताकि दिव्यांगों के लिए विकलांग कल्याण महाविद्यालय की स्थापना की जाए। इसके लिए डीएम से कहा गया है कि जमीन का इंतजाम करें। ताकि प्रदेश सरकार महाविद्यालय के लिए धनराशि स्वीकृति कर सके । उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के लिए अलग से महाविद्यालय नहीं होने के कारण दिव्यांग उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते थे। अधिकांश दिव्यांगों की शिक्षा हाईस्कूल एवं इंटर से आगे नहीं बढ़ पाई है। अब इस महाविद्यालय में दिव्यांगों के सपने पूरे होंगे।

प्रदेश की योगी सरकार दिव्यांगों के सपनों को पंख लगाने के लिए कई योजना लेकर आ रही है। गाजीपुर जिले में विकलांग कल्याण महाविद्यालय खोलने की योजना है। जमीन मिलने पर निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया जाएगा। इसके लिए डीएम को निर्देशित किया जाएगा।

ओमप्रकाश राजभर, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग जनविकास मंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें