फोटो गैलरी

Hindi News4000 कारोबारियों को वाणिज्य कर विभाग की नोटिस

4000 कारोबारियों को वाणिज्य कर विभाग की नोटिस

वाणिज्य कर विभाग ने जिले के 4 हजार कारोबारियों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि 30 अप्रैल तक हर में वैट का कन्वर्जन ऑनलाइन जीएसटी में करा लें वरना इसके बाद टिन नंबर निरस्त कर दिया जाएगा। इतने ही और...

4000 कारोबारियों को वाणिज्य कर विभाग की नोटिस
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

वाणिज्य कर विभाग ने जिले के 4 हजार कारोबारियों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि 30 अप्रैल तक हर में वैट का कन्वर्जन ऑनलाइन जीएसटी में करा लें वरना इसके बाद टिन नंबर निरस्त कर दिया जाएगा। इतने ही और कारोबारियों को नोटिस भेजी जा रही है।

केन्द्र सरकार ने राज्यों में व्यापार करने वालों के लिए अलग-अलग टैक्स समाप्त कर एक जुलाई से पूरे देश में एक समान वाणिज्य कर (जीएसटी) लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत जनवरी से ही यूपी के वाणिज्य कर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी। जिले में कुल 21 हजार पंजीकृत व्यापारी हैं। इन सभी को वैट के पंजीकरण का जीएसटी में ऑनलाइन कन्वर्जन कराने के कई मौके दिए गए मगर लाख प्रयास के बाद भी अब तक इनमें से केवल 12 हजार व्यापारियों ने ही जीएसटी में ऑनलाइन कन्वर्जन कराया है। शेष व्यापारी या तो अब भी इन नियम कानूनों से अनभिज्ञ हैं या फिर लापरवाह हैं। इस महीने की 25 तारीख से इन्हें नोटिस भेजने की कार्रवाई शुरू हुई। अब तक विभाग ने कड़ाई बरतते हुए 4000 कारोबारियों को नोटिस भेज दी है। शेष कारोबारियों को भी नोटिस भेजी जा रही है। सभी को 30 अप्रैल तक कन्वर्जन का मौका दिया है। एडीशनल कमिश्नर आरके कुरील का कहना है कि इसके बाद भी जिन्होंने कन्वर्जन नहीं कराया, उनके टिन नंबर यानि कारोबार के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें