फोटो गैलरी

Hindi Newsटैक्सी में अल्मोड़ा का सफर हुआ 50 रुपये महंगा

टैक्सी में अल्मोड़ा का सफर हुआ 50 रुपये महंगा

30 अप्रैल तक खैरना-अल्मोड़ा नेशनल हाईवे बंद होने के बाद रूट डायवर्ट के चलते अल्मोड़ा का किराया 50 रुपये महंगा हो गया है। टैक्सी-मैक्सी ने 50 रुपये प्रति सवारी किराया बढ़ाया है, जबकि केएमओयू बसों में...

टैक्सी में अल्मोड़ा का सफर हुआ 50 रुपये महंगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

30 अप्रैल तक खैरना-अल्मोड़ा नेशनल हाईवे बंद होने के बाद रूट डायवर्ट के चलते अल्मोड़ा का किराया 50 रुपये महंगा हो गया है। टैक्सी-मैक्सी ने 50 रुपये प्रति सवारी किराया बढ़ाया है, जबकि केएमओयू बसों में भी 25 से 30 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा रूट डायवर्जन के बाद रोडवेज बसों में 30 रुपये तक किराया बढ़ गया है।

खैरना से क्वारब के बीच हाईवे टू लेन बनाने का काम राष्ट्रीय राजमार्ग खंड कर रहा है। काकड़ीघाट में करीब 700 मीटर लंबी सड़क तंग पहाड़ी पर है। इसे रात को काटने में आ रही दिक्कत को देखते हुए निर्माण एजेंसी अब इसे दिन में काट रही है। इस कारण खैरना-अल्मोड़ा हाईवे को 30 अप्रैल तक बंद किया गया है। इस कारण हल्द्वानी से अल्मोड़ा, बागेश्वर जाने वाले वाहन तल्ला रामगढ़, नथुवाखान, क्वारब होते अल्मोड़ा जा रहे हैं। इससे अल्मोड़ा की हल्द्वानी से दूरी करीब 125 किलोमीटर हो गई है, जबकि खैरना के रास्ते यह दूरी करीब 95 किलोमीटर थी। रूट लंबा होने से किराया भी बढ़ गया है। टैक्सी यूनियन ने 50 रुपये प्रति सवारी किराया बढ़ाया है। हल्द्वानी टैक्सी चालक समिति अध्यक्ष भारत भूषण ने बताया कि यूनियन ने टैक्सी-मैक्स के किराए में अस्थायी तौर पर 50 रुपये बढ़ाए हैं। पहाड़ जाने वाली केएमओयू और रोडवेज बसों के किराए में 25 से 30 रुपये तक इजाफा है। केएमओयू के अधिशासी निदेशक महेश बिष्ट ने बताया कि दूरी बढ़ने पर प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाया जाता है। यह अस्थायी व्यवस्था है।

कई टैक्सी चालक 100 रुपए तक वसूल रहे

हल्द्वानी से अल्मोड़ा के बीच मैक्स का किराया करीब 150 रुपए प्रति यात्री और टैक्सी का 300 रुपए प्रति यात्री तक लिया जाता है। मगर 30 किमी अतिरिक्त घूमकर जाने पर कई टैक्सी चालक यात्रियों से इसके लिए 100 रुपये तक ओवरचार्ज वसूल रहे हैं।

दूरी 30 किमी, समय एक घंटा बढ़ा

अल्मोड़ा और हल्द्वानी के बीच एक घंटा सफर बढ़ गया है। दरअसल हल्द्वानी से वाया खैरना अल्मोड़ा की दूरी करीब 95 किलोमीटर है। इसे पूरा करने में टैक्सी को 3, मैक्स को साढ़े तीन और बसों को करीब 4 घंटे लगते हैं। मगर रूट डायवर्ट होने से दूरी बढ़कर 125 किलोमीटर हो गई है। इससे सफर में एक घंटे बढ़ गए हैं। रूट पर वाहनों के बढ़ने से जाम लगने पर समय बढ़ जाएगा।

नथुवाखान में जाम से दिक्कत

तल्ला रामगढ़ से नथुवाखान तक करीब 9 किलोमीटर सड़क काफी तंग है। सिंगल लेन सड़क पर दो बड़े वाहन आसानी से पास नहीं हो सकते। इस कारण सड़क पर वाहनों को पास लेने के लिए भी इंतजार करना पड़ा। कई जगह छोटी गाडि़यों के बेतरतीब सड़क पर आ जाने से जाम भी लगता रहा। इस कारण लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

भीमताल रूट पर बढ़ा दबाव

भवाली से अल्मोड़ा का रूट डायवर्ट होने से वाहनों का दबाव बढ़ गया है। पहाड़ की ओर जाने वाले छोटे वाहन भीमताल-भवाली के रास्ते ही जाते हैं। मगर गुरुवार को केएमओयू की भी अधिकतर बसें वाया भीमताल होते निकलीं। इसमें अल्मोड़ा जाने वाली बसों के साथ पिथौरागढ़ जाने वाली केएमओयू की बसें थीं। पिथौरागढ़ जाने वाले वाहन खुटानी से पदमपुरी, धारी, पहाड़पानी, दन्या होते हुए निकले। इस कारण भीमताल रूट पर वाहनों का दबाव बढ़ गया और दिन भर जाम की भी स्थिति बनी रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें