फोटो गैलरी

Hindi Newsबीएचईएल हरिद्वार को मिला बांग्लादेश में थर्मल पावर प्रोजेक्ट का काम

बीएचईएल हरिद्वार को मिला बांग्लादेश में थर्मल पावर प्रोजेक्ट का काम

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने अपने अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक और अहम उपलब्धि हासिल करते हुए बांग्लादेश में 10,000 करोड़ रुपये का एक महत्वपूर्ण निर्यात आर्डर हासिल किया है। भेल प्रवक्ता...

बीएचईएल हरिद्वार को मिला बांग्लादेश में थर्मल पावर प्रोजेक्ट का काम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने अपने अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक और अहम उपलब्धि हासिल करते हुए बांग्लादेश में 10,000 करोड़ रुपये का एक महत्वपूर्ण निर्यात आर्डर हासिल किया है। भेल प्रवक्ता के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के बीच बीएचईएल को बांग्लादेश स्थित 1320 मेगावाट के मैत्री सुपर थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट स्थापित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उल्लेखनीय है कि यह बीएचईएल का अब तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय आर्डर है। यह आर्डर बांग्लादेश इंडिया फ्रैन्डशिप पावर कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दिया गया है। जोकि एनटीपीसी की जेवी कम्पनी तथा बांग्लादेश की बीपीडीबी का संयुक्त उपक्रम है। इस आर्डर के तहत बीएचईएल को अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल मापदंडों के अनुसार 660 मेगावाट की दो इकाईयों की डिजाइनिंग से लेकर इंजीनियरिंग मैन्यूफैक्चरिंग आपूर्ति रेक्शन एवं कमीशनिंग तक का दायित्व सौंपा गया है। इस आर्डर के अन्तर्गत एक जेट्टी तथा एक रीवर वाटर इनटेक सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा।

पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को ध्यान में रखते हुए बीएचईएल स्टेट ऑफ आर्ट तकनीक पर आधारित एक एफजीडी प्लांट तथा ड्राई बाटम एश हैंडलिंग सिस्टम भी विकसित करेगा। बीएचईएल को मिले इस प्रतिष्ठित आर्डर ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कम्पनी की साख को और मजबूत किया है। इस आर्डर से सम्बन्धित विभिन्न उपकरणों का निर्माण बीएचईएल की विभिन्न इकाईयों में किया जाएगा। गौरतलब है कि बीएचईएल इससे पहले भी बांग्लादेश में विभिन्न पावर प्रोजेक्टस पर काम कर चुकी है, जिनमें बागाहारी तथा सिद्धिरगंज परियोजनाएं शामिल हैं ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें