फोटो गैलरी

Hindi Newsमहापर्व से गुलजार हुआ हजारीबाग का शहरी व ग्रामीण क्षेत्र

महापर्व से गुलजार हुआ हजारीबाग का शहरी व ग्रामीण क्षेत्र

महापर्व श्रीरामनवमी अब परवान चढ़ने लगा है। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार झंडा-डंडा, अस्त्र-शस्त्र व केसरिया पताका से गुलजार हो उठा है। चहुंओर भगवान श्रीराम की जय-जयकार और भगवान हनुमान के नारे...

महापर्व से गुलजार हुआ हजारीबाग का शहरी व ग्रामीण क्षेत्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 02 Apr 2017 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

महापर्व श्रीरामनवमी अब परवान चढ़ने लगा है। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार झंडा-डंडा, अस्त्र-शस्त्र व केसरिया पताका से गुलजार हो उठा है। चहुंओर भगवान श्रीराम की जय-जयकार और भगवान हनुमान के नारे गूंजने लगे हैं। पूरा क्षेत्र अध्यात्म नगरी में तब्दील हो गया है। युवाओं में पर्व को लेकर जुनून सिर चढ़कर बोलने लगा है। एक तरफ उल्लास का माहौल है तो दूसरी ओर महापर्व के सफल व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सरकार से लेकर सामाजिक संगठन तक सभी जी-तोड़ मशक्कत करते नजर आ रहे हैं। शहर के संवेदनशील स्थलों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है, खुफिया एजेंसी भी सक्रिय हो गया है। प्रशासन हर स्तर पर कार्यवाही करने में जुटा हुआ है। पुलिस बल जुलूस मार्गों पर लगातार गश्त करते हुए सुरक्षा को लेकर विशेष चौकसी बरत रहा है। हजारो की संख्या में सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही है। इसबार सुरक्षा के आधुनिक इंतजाम किए गए हैं। महापर्व का आगाज होते ही ताशा पार्टी, ढोल-नगाड़े और डीजे की गूंज से वातावरण गूंजायमान हो उठा है।

चैत्री दुर्गा पूजा को लेकर संध्या प्रहर माता की आरती को लेकर महिलाओं, युवतियों और भक्तों की भीड़ मंदिरों में उमड़ने लगी है। सप्तमी से पर्व का काउंट डाउन शुरू हो जाएगा। दर्जनों क्लबों व अखाड़ों के द्वारा नयनाभिराम झांकी बनाने का काम जोरो पर है। जुलूस में भक्ति गीत बजे, शराब सेवन न करे, नशामुक्त रहे, महिलाओं की सुरक्षा, ट्रैफिक को सुव्यवस्थित करने, चलंत शौचालयों की व्यवस्था, पेयजल और बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर संबंधित पदाधिकारी, समिति के सदस्य प्रयासरत हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें