फोटो गैलरी

Hindi Newsतनाव को दूर करती है हरी मिर्च, हाई ब्लड प्रैशर में भी देती है लाभ

तनाव को दूर करती है हरी मिर्च, हाई ब्लड प्रैशर में भी देती है लाभ

हरी मिर्च का इस्तेमाल डेली रूटीन लाइफ में खाना बनाने के लिए किया जाता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती हैं। डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि हरी मिर्च में विटामिन...

तनाव को दूर करती है हरी मिर्च, हाई ब्लड प्रैशर में भी देती है लाभ
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 09:29 PM
ऐप पर पढ़ें

हरी मिर्च का इस्तेमाल डेली रूटीन लाइफ में खाना बनाने के लिए किया जाता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती हैं। डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी कारगार साबित होते हैं। इतना ही नहीं, हरी मिर्च कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी कम करने में काफी मददगार साबित होती हैं।

हेल्थ से जुड़ी हर खबर पढ़ें यहां

हरी मिर्च के ये हैं फायदे-
1. अगर आपको हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो ऐसे में हरी मिर्च का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  
2. लाल मिर्च या अन्य तरह के चटपते मसाले हमारी पाचन क्रिया को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। जबकि हरी मिर्च खाने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त तो रहती है। साथ ही सुचारू रूप से काम भी करती है।
3. हरी मिर्च खाने से तनाव और चिंता होने के चांस नहीं रहते हैं। बल्कि एक नई स्टडी के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है। जिससे हमारा मूड काफी हद तक फ्रेश रहता है।
4. हरी मिर्च के सेवन दिल से जुडी बीमारियों के होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है और साथ ही रक्त थक्को की बीमारी से भी निजात मिलती है।
5. हरी मिर्ची में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिस कारण हमारे शरीर और ख़ास कर हमारी त्वचा किसी भी संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित रहती है।

नींबू के ये फायदे जानते हैं आप

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें