फोटो गैलरी

Hindi Newsदुबलापन भी हो सकता है तनाव का कारण

दुबलापन भी हो सकता है तनाव का कारण

मोटापा और कुपोषण अवसाद का कारण बन सकते हैं, लेकिन बहुत पतली महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में अवसाद के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकती हैं। वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में यह बताया है।  स्किनी...

दुबलापन भी हो सकता है तनाव का कारण
एजेंसीSat, 22 Apr 2017 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

मोटापा और कुपोषण अवसाद का कारण बन सकते हैं, लेकिन बहुत पतली महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में अवसाद के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकती हैं। वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में यह बताया है। 

स्किनी जींस और छोटे आकार के कपड़े भले ही पतली महिलाओं को अच्छी तरह से फिट हो जाते हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य पर दुबलेपन का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों ने अध्ययन में बताया कि पतली महिलाओं को अवसाद का खतरा ज्यादा होता है। दक्षिण कोरिया के सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पतली महिलाओं और पुरुषों की नकारात्मक सोच पर अध्ययन किया और बताया कि मोटे लोगों में अवसाद के विपरीत पतली महिलाओं में इसकी संभावना ज्यादा रहती है। 

ब्रिटेन के जर्नल साइकाइट्री में छपे शोध के मुताबिक, अवसादग्रस्त होने पर वजन गिर सकता है या यह हो सकता है कि पतले होने से अवसाद का खतरा बढ़ता हो। शोधकर्ताओं का कहना है कि समकक्ष पुरुष से बार-बार पतली महिलाओं की तुलना होने की वजह से उन्हें मनोवैज्ञानिक संकट का सामना करना पड़ता है, जो बाद में अवसाद का कारण बन सकता है। 
183 महिलाओं पर अध्ययन पर शोधकर्ताओं ने पाया कि कम वजन और मोटापाग्रस्त लोग दोनों में ही अवसाद का जोखिम ज्यादा मिला। 

शोधकर्ताओं ने कहा, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए वजन ठीक होना बहुत जरूरी है। रॉयल कॉलेज के मनोचिकित्सक डॉ. एग्नेस अयटन का कहना है कि जिन लोगों को लगता है कि वजन कम करने से उनकी खुशी में सुधार होगा, ऐसे लोगों को सही जानकारी देने में यह अध्ययन महत्वपूर्ण है। खाने को लेकर लोगों में फैली ऐसी तमाम भ्रांति को यह अध्ययन दूर करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें