मेमोरी पॉवर बढ़ाता है नींबू, खुजली और चर्मरोग भी होते हैं दूर

मेमोरी पॉवर बढ़ाता है नींबू, खुजली और चर्मरोग भी होते हैं दूर

2/2मेमोरी पॉवर बढ़ाता है नींबू, खुजली और चर्मरोग भी होते हैं दूर

भागलपुर,  कार्यालय संवाददाता Updated: 21 मार्च, 2017 10:43 AM

+ -

धूप में निकलने पर अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। सुबह पिया हुआ एक नींबू आपको इस तरह की समस्या से दिनभर बचाकर रखता है। 

गर्मी में यह स्कीन को काफी साफ रखता है। इस वजह से खुजली और चर्मरोग जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है। 

विटामिन सी पाए जाने की वजह से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे गर्मी में सर्दी, जुकाम और दूसरे फ्लू से भी आपको बचाता है।

गर्मी में अक्सर पेट की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में नींबू के टुकड़े पर सेंधा नमक डालकर इस्तेमाल करने से पेट की समस्या दूर हो जाती है।  

खाली पेट में लेने पर यह शरीर में बन रहे अतिरिक्त चर्बी को खत्म कर देता है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है। 

शरीर में बनने वाली एक्सट्रा कैलोरी को भी कम करता है। इसमें आयरन और विटामिन सी की मात्रा अधिक रहने से मेमोरी पॉवर भी बढ़ता है। 

साइट्रिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह शरीर के अंदर जमा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकालता है। यह शरीर में बन रहे ब्लड सुगर की मात्रा को भी संतुलित करता है।

कम पानी की वजह से बढ़ती है ‘सिजेरियन बर्थ’ की आशंका
 

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

 

जरूर पढ़ें

From around the web