फोटो गैलरी

Hindi Newsदांतों पर चढ़ी परत खुद खत्म कर देगी जीवाणुओं को, वैज्ञानिकों का दावा

दांतों पर चढ़ी परत खुद खत्म कर देगी जीवाणुओं को, वैज्ञानिकों का दावा

स्पेन के वैज्ञानिकों ने दांतों पर लगाने वाली ऐसी परत की खोज की है, जो जीवाणुओं को स्वत: खत्म कर देगी। इतना ही नहीं यह परत दांतों की हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करेगी। मानव शरीर में अब तक ज्ञात...

दांतों पर चढ़ी परत खुद खत्म कर देगी  जीवाणुओं को, वैज्ञानिकों का दावा
एजेंसीTue, 27 Dec 2016 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेन के वैज्ञानिकों ने दांतों पर लगाने वाली ऐसी परत की खोज की है, जो जीवाणुओं को स्वत: खत्म कर देगी। इतना ही नहीं यह परत दांतों की हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करेगी।

मानव शरीर में अब तक ज्ञात सबसे मजबूत पदार्थ दांतों की इनैमल परत को माना जाता है। लेकिन मुंह में होने वाले संक्रमण से यह परत नष्ट हो जाती है और दांत कमजोर होने के साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं। स्पेन के बास्क विश्वविद्यालय के बीट्रिज पाल्ला ने कहा कि सोल-जेल नाम की यह परत दांतों में पैदा होने वाले जीवाणुओं को स्वत: खत्म कर देगी और मुंह को संक्रमण से भी बचाएगी। 

साथ ही यह दांतों की हड्डियों को मजबूती प्रदान करेगी, जिससे दांत जल्दी खराब नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि इसे बनाने में सिलिका का इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि यह पदार्थ हड्डियों को क्षरण से बचाने में इस्तेमाल होता है। इसके साथ कई जीवाणु प्रतिरोधी पदार्थों को भी मिलाया जिससे यह परत दांतों पर जीवाणुओं को पैदा होने से रोक सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें