फोटो गैलरी

Hindi Newsडाइट पर कुछ लोग घटा लेते हैं वजन तो कुछ बढ़ा लेते हैं मोटापा: रिसर्च

डाइट पर कुछ लोग घटा लेते हैं वजन तो कुछ बढ़ा लेते हैं मोटापा: रिसर्च

मोटापे को लेकर दुनियाभर में तरह-तरह के शोध किए जा चुके हैं, लेकिन हावर्ड यूनिर्विटी में न्यूट्रिशियन के प्रोफेसर डॉ. फ्रैंक सॉक्स ने मोटापे पर कुछ अलग तरह का रिसर्च किया है। डॉ. फ्रैंक ने मोटापे पर...

डाइट पर कुछ लोग घटा लेते हैं वजन तो कुछ बढ़ा लेते हैं मोटापा: रिसर्च
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Dec 2016 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

मोटापे को लेकर दुनियाभर में तरह-तरह के शोध किए जा चुके हैं, लेकिन हावर्ड यूनिर्विटी में न्यूट्रिशियन के प्रोफेसर डॉ. फ्रैंक सॉक्स ने मोटापे पर कुछ अलग तरह का रिसर्च किया है। डॉ. फ्रैंक ने मोटापे पर एक लेक्चर के दौरान यह बताया कि कुछ लोग एक डाइट चार्ट को फॉलो करने पर 50 पाउंड (लगभग 22.5 किलोग्राम) तक वजन घटा लेते हैं, जबकि कुछ लोग उसी डाइट (खान-पान) को फॉलो करने पर वजन बढ़ा लेते हैं। उन्होंने अपने रिसर्च में किए गए स्टडी पर चर्चा करते हुए कुछ आंकड़ें भी दर्शाए।

प्रोफेसर के मुताबिक, रिसर्च में दौरान मोटापे के शिकार समान वजन वाले दो लोगों पर स्टडी किया गया। इतना ही नहीं, मोटापे से परेशान एक समान डाइट चार्ट को फॉलो करने वाले दोनों ही व्यक्ति की उम्र, आर्थिक स्थिति और लिंग भी समान रूप से रखा गया। इसके वाबजूद इस ट्रीटमेंट में एक व्यक्ति पर प्रभाव पड़ता है, जबकि दूसरे व्यक्ति पर यह काम नहीं करता।

रिसर्चर ने बताया कि ज्यादा वजन होना एक बीमारी नहीं है, बल्कि समस्या यह है कि मोटापे की वजह से कैंसर जैसी कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं। अल्बर्टा यूनिवर्सिटी में मोटापे पर रिसर्च कर रहे मेडिकल डॉयरेक्टर डॉ. आर्य शर्मा ने बताया कि एक ही वजह वाले दो व्यक्तियों ने अलग-अलग कारणवश मोटापा बढ़ा लिया। इसका इलाज न सिर्फ मुश्किल हो सकता है बल्कि इसका परिणाम भी बिल्कुल अलग आ सकता हैं। लेकिन यह बताया जा सकता है कि इसके रोकथाम के लिए जो कोशिशें की गई, वो पूरी तरह से सफल नहीं हुए।

वहीं मैसेच्युएट जनरल हॉस्पिटल स्थित मेटाबॉलिज्म एंड न्यूट्रिशियन इंस्टिट्यूट के मोटापे के डॉयरेक्टर डॉ. ली कप्लान ने कहा कि यदि मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है तो इससे बचने के लिए कई रास्ते भी होते हैं। किसी भी तरह के मोटापे से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स में होने वाले मीठा सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं, दुकानों पर बिकने वाले जंक फूड जैसे बर्गर, चाऊमीन आदि से दूर रहना चाहिए। मोटापे से दूर रहने के लिए सुबह में ब्रेकफास्ट और भरपूर नींद लेनी बेहद ही जरूरी होती है। लंग कैंसर से बचने के लिए भी उपर्युक्त बातों को ध्यान रखना चाहिए।

200 ग्राम इलाइची करती है BP कंट्रोल, घर में बनाएं दवा

बाजार जाने की नहीं है जरूरत, घर में फट से बनाए ENO

अगर थाइरायड है, तो खाने के तरीकों में लाएं ये बदलाव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें