फोटो गैलरी

Hindi Newsबुखार से हैं परेशान तो सिर्फ एक चुटकी नमक है इलाज, ये 5 काम करें

बुखार से हैं परेशान तो सिर्फ एक चुटकी नमक है इलाज, ये 5 काम करें

बुखार को 2 मिनट में उतार देगा ये अचूक उपाय मौसम बदल रहा है और ऐसे में सर्दी-जुकाम और बुखार सबसे सामान्य समस्या बनकर सामने आते हैं। बुखार या फीवर तो एक ऐसी समस्या है जो आपको सरदर्द-बदनदर्द और

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Nov 2016 09:12 AM

इन तरीकों से भी निपट सकते हैं बुखार से

ठंडे पानी से नहाएं: बुखार होने पर ठन्डे पानी का स्नान करने से काफी राहत मिलती है, और यह बुखार को ठीक करने बहुत मददगार होता है। स्नान करने के लिए बाल्टी, फब्बारा (शॉवर) या टब कोई भी तरीका बुखार में लाभकारी होता है।

भीगे कपड़े से पोछना: अगर बुखार में स्नान करना अच्छा नहीं लगता तो भीगे कपड़े से बदन को पोछा जा सकता है। इसके लिए किसी साफ़ कपड़े या तौलिया को लेकर उसे ठन्डे पानी से गीला करके निचोड़ लें फिर उससे बदन पोछें और ऐसा कई बार करें। ऐसा करने से शरीर का तापमान कम करने में काफी मदद मिलती है। भीगे कपड़े की पट्टी माथे पर रखना भी बुखार में फायदा पहुंचाता है।

ठंडे कमरे में रहें: बुखार से राहत पाने के लिए यह भी आवश्यक है कि आप जिस कमरे या घर में हों वो ठंडा हो। इसके लिए आप पंखा चला लें। घर ठंडा रखने से अच्छा महसूस होता है और इससे शरीर को भी ठंडा रखने में मदद मिलती है।

ज्यादा कपड़े न पहने: अक्सर ऐसा देखा गया है कि बुखार आने पर मोटे-मोटे कपडे पहन लिए जाते हैं जो बुखार में फायदे की जगह नुकसानदायक है। ऐसा करने से शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और बुखार जल्दी ठीक नहीं होता। इसलिए इस समय हल्के कपड़े पहने जिससे शरीर को ठंडक पहुंचे और बुखार जल्दी ठीक हो सके। यदि कभी ठंड या कंपकंपी लगे तो उस समय कम्बल या मोटी चादर ओढ़ लेना ठीक रहता है। जब ठंड या कंपकंपी न लगे तो कम्बल या मोटी चादर हटा दें, और सोते समय एक चादर ओढ़कर सोएं। 

अपनी नाक साफ़ रखें: अगर नाक साफ़ न हो तो गले में भी खराश पैदा होने की संभावना बनी रहती है जो आपकी तकलीफ को और बढ़ा सकती है। इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें और अपने पास कुछ टिश्यू पेपर ज़रूर रखें।

आ गई ठंड, इन बातों का रखें ध्यान वरना हो जाएंगे परेशान

रोजाना अंडे खाने से घटता है Heart Attack का खतरा, पढ़िए और 5 फायदे

 

बुखार से हैं परेशान तो सिर्फ एक चुटकी नमक है इलाज, ये 5 काम करें2 / 2

बुखार से हैं परेशान तो सिर्फ एक चुटकी नमक है इलाज, ये 5 काम करें